टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा था। विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया को केपटाउन के बाद आज सेंचुरियन टेस्ट में भी हार का सामना करना पड़ा। साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है।

अफ्रीका की टीम पहली पारी में 335 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 307 रन पर सिमट गई। पहली पारी के आधार पर अफ्रीका को 28 रनों की बढ़त मिली। दूसरी पारी में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 258 रनों पर ढेर कर दिया। इसी के साथ ही भारत को जीत के लिए 287 रनों का लक्ष्य मिला। इस लक्ष्य के जवाब में टीम इंडिया 151 रन पर सिमट गई।

मोहम्मद शमी (28) और रोहित शर्मा (47) ने आठवें विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की लेकिन दोनों टीम इंडिया की हार को नहीं टाल सके। रोहित ने 74 गेंदों में 47 रन बनाए। वहीं शमी ने 24 गेंदों में 28 रन की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लुंगी एनगिडी ने 6 विकेट लिए जबकि कागिसो रबाडा ने 3 विकेट झटके।

टीम इंडिया ने अपनी पारी 35/4 के स्कोर से आगे बढ़ाई। टीम इंडिया की तरफ से चेतेश्वर पुजारा (19) सबसे पहले आउट होने वाले बल्लेबाज रहे। एनगिडी, डी कॉक और डीविलियर्स ने संयुक्त प्रयास करके पुजारा को रनआउट किया। इसके बाद पार्थिव पटेल (19) को एनगिडी ने मोर्ने मोर्केल के हाथों कैच आउट कराया। मोर्केल ने डीप स्क्वायर लेग पर दर्शनीय कैच लपका। इसके बाद हार्दिक पांड्या (6 रन) ने एनगिडी की बाहर जाती गेंद के साथ छेड़खानी की और विकेटकीपर डी कॉक ने अपनी दाई और स्ट्रेच करके एक हाथ से पांड्या को लाजवाब कैच लपका।

अश्विन (3) को एनगिडी ने विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया को 7 झटका दिया। इसके बाद रोहित और मोहम्मद शमी ने साझेदारी करके टीम इंडिया को संभाला। रोहित शर्मा को इस बीच हाशिम अमला ने एक लाइफलाइन भी दी। जब ‘हिटमैन’ 43 रन पर खेल रहे थे, तब उन्होंने रबाडा की गेंद पर पुल शॉट खेला। स्क्वायर लेग पर मौजूद अमला ने हवा में छलांग लगाकर कैच लेने का अच्छा प्रयास किया, लेकिन वह इसे लपकने में नाकाम रहे।

‘हिटमैन’ इस लाइफलाइन का फायदा नहीं उठा सके और अपने खाते में चार रन जोड़ने के बाद रबाडा की गेंद पर डीविलियर्स को कैच थमा बैठे। डीविलियर्स ने डीप फाइन लेग में आगे की तरफ डाइव लगाकर शानदार कैच लपका। फिर शमी को एनगिडी ने अपना 5 शिकार बनाया। तेज गेंदबाज ने शमी को मिडऑन पर मोर्केल के हाथों झिलवाया।

लुंगी एनगिडी टेस्ट डेब्यू में एक पारी में 5 विकेट झटकने वाले दक्षिण अफ्रीका के 23वें गेंदबाज बने। एनगिडी ने जसप्रीत बुमराह (2) को फिलेंडर के हाथों कैच आउट कराकर दक्षिण अफ्रीका की ऐतिहासिक जीत पर मुहर लगाई।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहाँ क्लिक  करें।