5th ODI : भारत ने विंडीज को हराकर श्रृंखला 3-1 जीती, कोहली का शानदार शतक


किंग्स्टन : जमैका में खेले गए पांचवें और आखिरी एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय में भारत ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराकर 3-1 से सीरीज जीत ली है। निर्णायक मुकाबले में वेस्टइंडीज ने 205/9 का स्कोर बनाया था, जिसे भारत ने कप्तान विराट कोहली के शानदार शतक की बदौलत 37वें ओवर में विकेट खोकर ही हासिल कर लिया।

विराट कोहली को मैन ऑफ़ द मैच और 5 मैचों में 336 रन बनाने वाले अजिंक्य रहाणे को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया।

वेस्टइंडीज ने किया पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला

वेस्टइंडीज ने आज टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया और उनकी शुरुआत भी अच्छी खासी रही। एविन लुईस (9) के जल्दी आउट होने के बाद 16वें में स्कोर 76/1 थाऔर उम्मीद की जा रही थी कि वेस्टइंडीज एक मजबूत स्कोर बनाएगी, लेकिन उसी ओवर में दो लगातार गेंदों पर उमेश यादव ने काइल होप (46) और रॉस्टन चेस (0) को चलता किया। जेसन मोहम्मद भी सिर्फ 16 रन बनाकर 31वें ओवर में आउट हो गए।

शाई होप (51) और कप्तान जेसन होल्डर (36) ने वेस्टइंडीज को 150 के पार पहुंचाया, लेकिन फिर मोहम्मद शमी ने चार विकेट लेकर मेजबान टीम की पारी को बड़ा झटका दिया। रोवमन पॉवेल ने 31 रन बनाया और टीम को 200 तक ले गए।

निर्धारित 50 ओवरों में वेस्टइंडीज ने 205/9 का स्कोर बनाया। मोहम्मद शमी के 4 विकेटों के अलावा उमेश यादव ने 3 और हार्दिक पांड्या एवं केदार जाधव ने 1-1 विकेट लिया।

 धवन फिर फ्लॉप रहे

जवाब में एक बार फिर लगातार तीसरे मैच में शिखर धवन फ्लॉप रहे और सिर्फ 4 रन बनाकर पहले ही ओवर में आउट हो गए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने अजिंक्य रहाणे (39) के साथ दूसरे विकेट के लिए 79 रन जोड़े। रहाणे पहली बार इस सीरीज में 50 का आंकड़ा पार नहीं सके, लेकिन कोहली दूसरे छोर से रन बनाते रहे। उन्होंने अपना 28वां शतक (लक्ष्य का पीछा करते हुए 18वां शतक) पूरा किया और दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर टीम को जीत तक ले गए। कोहली (111*) ने कार्तिक (50*, आठवां अर्धशतक) के साथ तीसरे विकेट के लिए नाबाद रन जोड़े। वेस्टइंडीज के गेंदबाजों का इसका कोई जवाब नहीं था। सिर्फ अल्ज़ारी जोसफ और देवेन्द्र बिशू ही 1-1 विकेट पाये। विराट कोहली ने रॉस्टन चेस की गेंद पर छक्का लगाकर मैच और सीरीज पर कब्ज़ा किया।

रहाणे ने सीरीज में सबसे ज्यादा रन,  कुलदीप ने सबसे ज्यादा विकेट लिए

अजिंक्य रहाणे ने सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाये, वहीं अपनी पहली सीरीज खेल रहे भारत के कुलदीप यादव ने सीरीज में सबसे ज्यादा आठ विकेट लिए। वेस्टइंडीज की तरफ से 181 रन शाई होप ने बनाये और सबसे ज्यादा आठ विकेट जेसन होल्डर ने लिए।

विराट की कप्तानी में विदेश में पहली सीरीज जीत

वनडे का फुलटाइम कप्तान बनने के बाद विराट की कप्तानी में विदेशी धरती पर टीम इंडिया की यह पहली सीरीज जीत है। विराट ने अपनी कप्तानी में साल 2013 में जिम्बाब्वे में 5-0 से वनडे सीरीज जीती थी, लेकिन तब वह फुलटाइम कप्तान नहीं थे। फुलटाइम कप्तान बनने के बाद विराट ने पहली वनडे सीरीज पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ भारत में ही खेली थी, जिसमें इंग्लैंड को 2-1 से हराया था।

स्कोरकार्ड:
वेस्टइंडीज: 205/9 (शाई होप 51, मोहम्मद शमी 4/48, उमेश यादव 3/53)
भारत: (कोहली 111* , कार्तिक 50*)