कोलंबो टेस्ट में भारत ने श्रीलंका को धूल चटाई, श्रृंखला 2-0 से जीती


कोलंबो : भारत ने श्रीलंका को दूसरे टेस्‍ट मैच में एक पारी और 53 रन से हराकर श्रृंखला पर 2-0 से कब्‍जा कर लिया है। भारत के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करते हुए श्रीलंका की पूरी टीम दूसरी पारी में 386 रन पर ऑल आउट हो गयी। मेजबान टीम पहली पारी में 183 रन पर ऑलआउट हो गयी थी, जिसके बाद टीम इंडिया ने फोलोऑन कराया था और दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया।

टीम इंडिया ने पहले टेस्ट मैच को भी बड़े अंतर से जीता था। श्रीलंका को पहले टेस्‍ट मैच में विराट कोहली की सेना ने 304 रन से हराया था।
भारत ने पहली पारी नौ विकेट पर 622 रन बनाकर घोषित की थी जिसके जवाब में श्रीलंका पहली पारी में 183 रन पर ढेर हो गया था।   करुणारत्ने ने सुबह रात्रि प्रहरी मलिंदा पुष्पकुमार (16) के साथ तीसरे विकेट के लिए 40 रन जोड़े. दोनों ने भारतीय गेंदबाजों को परेशान किया और इस दौरान कुछ रन भी जुटाए. भारतीय खिलाड़ी करीबी मौकों को भुनाने में भी विफल रहे।

करुणारत्ने 95 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब रविंद्र जडेजा की गेंद पर लोकेश राहुल ने शार्ट लेग पर उनका कैच टपका दिया। इस सलामी बल्लेबाज ने इसके बाद कोई मौका नहीं दिया और मोहम्मद शमी पर चौके के साथ 224 गेंद में शतक पूरा किया. भारत को दिन की पहली सफलता 73वें ओवर में मिली जब अश्विन की गेंद पर बेहद खराब शाट खेलते हुए इसे रिवर्स स्वीप करने की कोशिश में पुष्पकुमार बोल्ड हो गए। जडेजा ने अगले ओवर में कप्तान दिनेश चांदीमल (02) को स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया।

टीमें:
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, लोकेश राहुल, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), उमेश यादव, हार्दिक पांड्या और मोहम्मद शमी।


श्रीलंका : दिनेश चांडीमल (कप्तान), उपुल थरंगा, दिमुथ करुणारत्ने, कुशल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, निरोशन डिकवेला, रंगना हेराथ, दिलरुवान परेरा, मलिंदा पुष्पाकुमारा और नुवान प्रदीप।