भारतीय महिला क्रिकेट की 5 सबसे बेहतरीन प्लेयर्स जिन्होंने हिला दिया है विश्वकप


भारत में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है, जिसके लिए भारतीय लोगों की दीवानगी हद से ज्यादा है। आप अंदाज़ा लगा सकते है जब कभी भारतीय टीम बड़े मैच में जीत हासिल करती है तो देश में दिवाली जैसा माहौल बन जाता है। लेकिन ये बात है पुरुष क्रिकेट टीम की, क्रिकेट खेल पर भारत में हमेशा से पुरुषों का दबदबा कायम रहा है जिसका नुक्सान भारतीय महिला क्रिकेट को झेलना पड़ा है। आजकल महिला क्रिकेट विश्व कप चल रहा है और भारतीय टीम ने अपने जबरदस्त प्रदर्शन के दम पर फाइनल में जगह बना ली है। जिसमे वो 23 जुलाई को लॉर्ड्स के मैदान में इंग्लैंड से भिड़ने वाली है। सेमीफइनल में भारत ने हराया छह बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को, जिसके बाद से ये भारतीय महिला टीम चर्चा में आ गयी है। आज हम आपको बता रहे है उन भारतीय महिला क्रिकेट सितारों के बारे में जिनकी मेहनत के दम आज भारतीय महिला क्रिकेट ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है।
1.मिताली राज : ये भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान है, इस वर्ल्ड कप में इनका बल्ला खूब बोला और इन्होने विश्व महिला क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया है। महिला क्रिकेट में आज इनसे बड़ा कोई नाम नहीं है।
2. झूलन गोस्वामी : भारतीय टीम की स्टार तेज गेंदबाज, जिनके खाते में दर्ज है सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड । लम्बे समय से भारतीय टीम का हिस्सा रही झूलन पुरे दमखम के साथ आज भी मैदान पर जलवा बिखेर रही है।
3.स्मृति मंदाना : ये भारतीय टीम के लिए ओपन करती है, और जानी जाती है अपनी तेज़तर्रार बैटिंग के लिए, इस विश्व कप के पहले मैच में मेज़बान इंग्लैंड के खिलाफ ताबड़तोड़ शतक बनाकर ये चर्चा में आयी। फाइनल में इनपर पारी का दारोमदार रहेगा।
4.मनप्रीत कौर: भारतीय महिला क्रिकेट की नयी सनसनी जिन्होंने इस वर्ल्ड कप के सेमिफाइनल
में मात्र ११५ गेंदों में तूफानी १७१ रनों की पारी खेली जिसमे 20 चौके और 7 छक्के शामिल थे। इन्होने साबित किया है ये दुनिया की किसी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियाँ उड़ाने में सक्षम है।
5.दीप्ति शर्मा : भारतीय टीम की बेहतरीन युवा हरफनमौला क्रिकेटर जिनके नाम सर्वाधिक 188 रन बनाने का रिकॉर्ड है साथ ही अपनी स्पिन गेंदबाजी के दम पर इन्होने भारत को कई अहम मौकों पर जीत दिलवाई है