आस्ट्रेलिया से आठ विकेट से हारीं भारतीय महिलाएं


सलामी बल्लेबाज निकोल बोल्टन (नाबाद 100) की शतकीय पारी और गेंदबाज जैस जोनासेन (30 रन पर चार विकेट) के प्रदर्शन की बदौलत आस्ट्रेलिया ने मेजबान भारतीय महिला क्रिकेट टीम को यहां सोमवार को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में आठ विकेट से एकतरफा अंदात्र में पराजित कर दिया। आईसीसी महिला चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही सीरीत्र के पहले वनडे में भारतीय महिला टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने वह निर्धारित 50 ओवर में 200 रन ही बना सकी। लक्ष्य का पीछा करते हुये मेहमान टीम ने 32.1 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 202 रन बनाकर जीत अपने नाम कर ली। इससे आस्ट्रेलियाई टीम को दो अंक मिले।

आस्ट्रेलियाई पारी में सलामी बल्लेबात्र बोल्टन ने 101 गेंदों में 12 चौके लगाकर नाबाद 100 रन की बेहतरीन शतकीय पारी खेली जो 29 वर्षीय खिलाड़ का वनडे में पांचवां शतक है। उनके अलावा एलिसा हिली ने 38, कप्तान मेग लैनिंग ने 33 और एलिसे पैरी ने नाबाद 25 रनों का योगदान दिया। भारत की तरफ से शिखा पांडे मात्र एक विकेट निकाल सकीं। इससे पहले भारतीय पारी में ओपनिंग क्रम की बल्लेबाजों ने निराश किया और ओपनर पूनम राउत के 37 रन के बाद कोई खिलाड़ खास रन नहीं बना सकी। स्मृति मंधाना 12 रन और जैमिमा रोड्रिग्त्र एक रन पर सस्ते में आउट हुयीं तो कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 29 गेंदों में एक चौका लगाकर नौ रन ही बनाये। दीप्ति शर्मा(18) और वेदा कृष्णामूर्ति (16) रन ने बोर्ड पर कछ रन जोड़कर टीम को छह विकेट पर 100 के पार पहुंचाया।

सातवें नंबर पर सुष्मा वर्मा ने धैर्य दिखाते हुये 71 गेंदों में तीन चौके लगाकर 41 रन की अहम पारी खेली जबकि नौवें नंबर पर पूजा वस्त्रकर ने 56 गेंदों में सात चौके और एक छक्का लगाकर 51 रन की बड़ अर्धशतकीय पारी खेली और भारत को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया। आस्ट्रेलिया के लिये जोनासेन ने 10 ओवर में 30 रन पर भारत के सर्वाधिक चार विकेट निकाले जबकि अमांडा जेड वेलिंगटन ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुये 24 रन पर तीन विकेट लिये। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मैच इसी मैदान पर 15 मार्च को खेला जाएगा।

 अधिक जानकारियों के लिए बने रहिये पंजाब केसरी के साथ।