टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज का पहला मैच बुधवार को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेला जाएगा। इसके लिए कोहली एंड कंपनी ने अपनी कमर कस ली है। मैदान पर ओस होने के कारण गेंद पर पकड़ बनाना बड़ी चुनौती होगी। इसको ध्यान में रखते हुए चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने नेट्स पर खास तरह की तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं।

गौरतलब है कि भारतीय पिचों पर अक्टूबर से जनवरी के बीच भारत में होने वाले मैचों में ओस अहम भूमिका होती है। ओस की वजह से गेंद गीली हो जाती है और उसे ग्रिप करना गेंदबाज के लिए आसान नहीं होता। गेंद सही तरीके से यदि ग्रिप ना हो तो इससे बल्लेबाजों को फायदा मिलता है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच से ठीक पहले कुलदीप ने भीगी हुई गेंद से नेट पर गेंदबाजी की प्रैक्टिस की। फिरोजशाह कोटला मैदान पर दोपहर के प्रैक्टिस सेशन में कुलदीप अपनी हर दूसरी गेंद फेंकने से पहले उजली गेंद को मिनरल वाटर में भिगाते देखे गए। कुलदीप को ये आइडिया भारतीय गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने दिया जो उनके साथ गेंदबाजी की रणनीति पर बातचीत करते देखे गए। भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी अपनी गेंदबाजी की तैयारी के लिए कुछ ऐसा ही करते देखे गए थे।

कुलदीप ने गीली गेंद से दिनेश कार्तिक को नेट्स पर अभ्यास करवाया लेकिन कार्तिक उन गेंदों पर आसानी से शॉट लगा रहे थे। इसके अलावा अभ्यास के दौरान श्रेयस अय्यर को सपोर्ट स्टाफ राघवेंद्र की तरफ से फेंके गए एक थ्रो पर दाहिने हाथ में चोट लग गई। इसके बाद वो नेट्स पर अभ्यास करते नजर नहीं आए।