आईपीएल 2018 के अंतर्गत आज होने वाले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स का राजस्थान रॉयल्स से मुकाबला हो रहा है। यह मैच दोनों ही टीमों के लिए बेहद महत्‍वपूर्ण है। ईडन गार्डन्स पर हो रहे इस मैच में जो भी टीम जीतेगी, प्‍लेऑफ में अपना दावा मजबूत कर लेगी। कोलकाता और राजस्थान दोनों के अंक तालिका में 12 अंक हैं। दोनों ही टीमों को दो मैच और खेलने हैं। नेट रन रेट के आधार पर कोलकाता इस समय तीसरे और राजस्थान चौथे स्थान पर है। मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्‍तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है।

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने इस मैच के लिए अपनी प्‍लेइंग इलेवन में ईश सोढ़ी, अनुरीत सिंह और राहुल त्रिपाठी को स्‍थान दिया है। कोलकाता के लेग स्पिनर पीयूष चावला मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैच में नहीं खेल रहे हैं, उनकी जगह शिवम मावी को टीम में शामिल किया गया है.वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस के खिलाफ रविवार रात को खेले गए मैच में इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज जोस बटलर ने राजस्थान को खेल में वापसी दिलाई। उनकी धुंआधार बल्लेबाजी के दम पर राजस्थान ने सात विकेट से जीत हासिल की। आईपीएल के पहले संस्करण का खिताब जीतने वाली राजस्थान एक सप्ताह पहले बाहर होने की कगार पर थी, लेकिन बटलर की 94 रनों की शानदार पारी के दम पर टीम ने मुंबई के दिए 169 रनों के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। बटलर के अलावा वेस्टइंडीज के हरफनमौला जोफ्रा आर्चर भी अच्छे फॉर्म में हैं। कप्तान रहाणे अपनी बल्लेबाजी के साथ टीम को संभालने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, उनका फॉर्म चिंता का विषय रहा है। गेंदबाजी में आर्चर के अलावा, बेन स्टोक्स, जयदेव उनादकट भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। मुंबई के खिलाफ आर्चर ने सूर्यकुमार यादव और रोहित शर्मा को पेवेलियन भेजा था। उन्होंने रोहित को खाता भी नहीं खोलने दिया।

दूसरी ओर, कोलकाता पर नजर डाली जाए, तो दिनेश कार्तिक की टीम मुंबई के खिलाफ मिले 102 रनों की हार से निकलने की कोशिश कर रही है। हालांकि, इस टीम ने किंग्स इलेवन पंजाब को 31 रनों से हराया था। पंजाब के खिलाफ खेले गए मैच में कोलकाता ने 245 रन बनाए थे, जो आईपीएल के इतिहास में चौथा सर्वोच्च स्कोर है। कार्तिक अपनी टीम का अच्छा नेतृत्व कर रहे हैं। बल्लेबाजी में सुनील नरेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा और आंद्रे रसेल उनका साथ दे रहे हैं। इस बीच नीतीश राणा और शुभमन गिल जैसे युवा खिलाड़ियों ने भी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। बल्लेबाजी के साथ-साथ रसेल अच्छी गेंदबाजी से भी कोलकाता का साथ दे रहे हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं…
राजस्‍थान रॉयल्‍स: अजिंक्‍य रहाणे (कप्‍तान), जोस बटलर, संजू सैमसन, बेन स्‍टोक्‍स, राहुल त्रिपाठी, स्‍टुअर्ट बिन्‍नी, जोफ्रा आर्चर, कृष्‍णप्‍पा गौतम, जयदेव उनादकट, ईश सोढ़ी और अनुरीत सिंह।
कोलकाता नाइटराइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्‍तान), क्रिस लिन, सुनील नरेन, रॉबिन उथप्‍पा, आंद्रे रसेल, नीतीश राणा, शुभमन गिल, जेवोन सीयरलेस, प्रसिद्ध कृष्‍ण, शिवम मावी और कुलदीप यादव।