IPL-11 KKR VS RR : राजस्थान रायल्स 142 रन पर सिमटा, केकेआर की तेज शुरुआत


कोलकाता। राजस्थान रॉयल्स की पारी मंगलवार को आईपीएल 2018 के महत्वपूर्ण मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ तूफानी शुरुआत के बाद लड़खड़ा गई। कुलदीप यादव की अगुआई (20/4) में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के सामने राजस्थान की पारी 19 ओवरों में 142 पर सिमट गई।

कोलकाता नाइटराइडर्स ने रॉयल्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। राहुल त्रिपाठी भाग्यशाली रहे कि शिवम मावी द्वारा डाली गई पारी की पहली ही गेंद पर नीतिश राणा ने उनका कैच छोड़ा। इसका लाभ उठाकर त्रिपाठी ने बटलर के साथ तूफानी शुरुआत देते हुए 63 रन जोड़े। त्रिपाठी 27 रन बनाकर आंद्रे रसेल की गेंद पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को कैच थमा बैठे। कप्तान अजिंक्य रहाणे 11 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर बोल्ड हुए। बटलर की पारी का अंत कुलदीप ने किया जब बटलर उनकी फुलटॉस गेंद पर रिवर्स शॉट लगाने के चक्कर में सियरलेस को कैच थमा बैठे। वे 39 रन बनाकर आउट हुए। संजू सैमसन 12 रन बनाकर नरेन द्वारा एलबीडब्यू किए गए। अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया था, लेकिन केकेआर ने रिव्यू लिया जिसमें सैमसन आउट दिए गए।

अभी राजस्थान इस सदमे से उबरा भी नहीं था कि कुलदीप ने अपनी रांग वन पर स्टुअर्ट बिन्नी को कार्तिक के हाथों स्टंप कराया। के. गौतम मात्र 3 रन बनाकर शिवम मावी के शिकार बने। बेन स्टोक्स फिर असफल रहे और मात्र 11 रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर उन्हें रिटर्न कैच थमा बैठे। अंत में जयदेव उनादकट ने हाथ खोले और 18 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 26 रन बनाए, वे अंतिम विकेट के रूप में प्रसिद्ध कृष्णा के शिकार बने। कुलदीप सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्होंने 20 रन देकर 4 विकेट लिए। आंद्रे रसेल ने 13 रनों पर 2 और प्रसिद्ध कृष्णा ने 35 रनों पर 2 विकेट लिए।

कोलकाता ने एक बदलाव कर पीयूष चावला की जगह शिवम मावी को टीम में शामिल किया। राजस्थान ने तीन बदलाव किए। ईश सोढ़ी, राहुल त्रिपाठी और अनुरीत सिंह की टीम में वापसी हुई।

आईपीएल 2018 अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच गया है। प्लेऑफ के दो स्थानों के लिए पांच टीमों के बीच कड़ी टक्कर चल रही है। इसमें से दो टीमें कोलकाता नाइटराइडर्स और राजस्थान रॉयल्स 12-12 अंकों के साथ बराबरी पर हैं। ऐसे में आज कोलकाता के ईडन गार्डन में होने वाले मुकाबले में दोनों ही टीमों के लिए जीत जरूरी है। जरा सी चूक प्लेऑफ की उम्मीदों को पूरी तरह खत्म कर सकती है।

राजस्थान रॉयल्स के लिए ये सीजन उतार-चढ़ाव भरा रहा है। दो साल के बैन के बाद इस आईपीएल में वापसी करने वाली RR एक वक्त अंक तालिका में सबसे नीचे थी। मगर पिछले तीन मैच लगातार जीतकर राजस्थान रॉयल्स ने शानदार वापसी की है।अंकतालिका में ये टीम चौथे स्थान पर पहुंच गई हैं।

जोस बटलर ने बदली RR की किस्मत

राजस्थान रॉयल्स की वापसी के पीछे जोस बटलर का बड़ा हाथ है। बटलर ने पिछले पांच मैचों में लगातार पांच फिफ्टी जमाई है। राजस्थान रॉयल्स ने इन मैचों में जितने भी रन बनाए। उसके आधे रन तो बटलर के बल्ले से निकले हैं। बटलर ने पिछले तीन मैचों में टीम के लिए 82, 95* और 94* रनों की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई। ऐसे में आज होने वाले मुकाबले में भी रॉयल्स को इसी बल्लेबाज से सबसे ज्यादा उम्मीदें होंगी।

दूसरी तरफ केकेआर बटलर को जल्दी आउट करने की रणनीति पर काम करेगा। पिछले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब पर बड़ी जीत दर्ज करने के बाद कोलकाता नाइटराइडर्स के हौंसले बुलंद हैं। यूं भी पिछली बार जब ये दोनों टीमें आमने-सामने हुईं थीं तो जीत दिनेश कार्तिक की केकेआर की झोली में ही आई थी। इसलिए केकेआर इस पर भी जीत की ताक में होगी। ताकि प्लेऑफ के लिए अपना टिकट कटा सके।

नरेन साबित हो सकते हैं ट्रंप कार्ड

केकेआर के लिए सुनील नरेन ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं। वो गेंद और बल्ले दोनों से कमाल दिखा रहे हैं। वहीं तेज गेंदबाजी जरूर टीम की परेशानी बढ़ा रही है, क्योंकि आंद्रे रसेल चोट की वजह से रंग में नजर नहीं आ रहे हैं। ऐसे में इन चुनौतियों से पार पाकर ही केकेआर प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रख सकती है।

टीमें

कोलकाता नाइटराइडर्स : सुनील नरेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, नीतिश राणा, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक (कप्तान), शुभमन गिल, जेवोन सियरलेस, शिवम मावी, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा।

राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), जोस बटलर, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, राहुल त्रिपाठी, स्टुअर्ट बिन्नी, के. गौतम, जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट, अनुरीत सिंह, ईश सोढ़ी।