IPL 2018 नीलामी : भज्जी और गंभीर का बेस प्राइस हुआ तय, जानिए और कौन से खिलाडी बिकेंगे करोड़ों में


bhajji and gambhir

आईपीएल-2018 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 27 और 28 जनवरी को होने जा रही है। हालांकि इससे पहले ही सभी टीमों ने खिलाड़ियों को रिटेन कर लिया है, जिसमें बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली और मुंबई ने 3-3, कोलकाता और हैदराबाद ने 2-2, जबकि पंजाब और राजस्थान ने 1-1 खिलाड़ी को रिटेन किया। इसमें विराट कोहली (17 करोड़ रुपये) सबसे महंगे खिलाड़ी रहे, जिन्हें आरसीबी ने खरीदा। वहीं रोहित शर्मा को मुंबई इंडियंस ने 15 करोड़ में रिटेन किया। खिलाड़ियों की नीलामी में अभी समय बाकी है लेकिन इससे पहले ही कुछ प्लेयर्स के बेस प्राइज का खुलासा हो चुका है।

kohli

डोपिंग मामले में बीसीसीआइ की तरफ से पांच महीने का बैन लगाए जाने के बाद भारतीय बल्लेबाज युसुफ पठान आइपीएल सीजन 2018 के लिए 75 लाख रुपए में उपलब्ध हैं। बीसीसीआइ ने मंगलवार को कहा था कि यूसुफ डोपिंग मामले में दोषी पाए गए हैं और वो बड़ोदा के लिए मौजूदा रणजी सीरीज में नहीं खेलेंगे। बीसीसीआइ ने पठान पर 15 अगस्त 2017 से 14 जनवरी 2018 तक बैन लगाया है।

यूसुफ पठान ने राजस्थान रॉयल्स के लिए आइपीएल में वर्ष 2008 से 2010 तक खेला। इसके बाद वो 2011 से लेकर अब तक कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ जुड़े हुए थे। यूसुफ के भाई और भारतीय टीम के ऑल राउंडर इरफान पठान जो पिछली नीलामी में नहीं बिके थे उनका बेस प्राइस 50 लाख रुपए हैं। सूत्रों का कहना है कि यूसुफ आइपीएल के बेहतरीन मध्यक्रम के बल्लेबाजों मे से एक हैं जबकि इरफान शानदार ऑलराउंडर हैं और इस बार सभी टीमें उन पर दाव लगाने के बेताब होंगे।

irfan

कोलकाता नाइट राइडर्स को पिछले 8 सालों में 2 बार विजयी बनाने वाले गौतम गंभीर को इस सीजन टीम ने रिटेन नहीं किया। गंभीर 148 मैचों में 35 अर्धशतकों की मदद से 4133 रन बना चुके हैं। इस दौरान वह 16 बार नाबाद भी रहे। गंभीर आईपीएल में 43 चौके, जबकि 58 छक्के जड़ चुके हैं। गंभीर का बेस प्राइज रिपोर्ट के मुताबिक 2 करोड़ रखा गया है।

पिछले 10 सीजन मुंबई इंडियंस की ओर से खेलने वाले हरभजन सिंह 136 मैचों में 6.96 की इकॉनमी के साथ 127 विकेट झटक चुके हैं। इस दौरान उनका बेस्ट प्रदर्शन 18/5 रहा। हरभजन बल्लेबाजी में भी कई बार फैंस को हैरत में डाल चुके हैं। हरभजन का आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 64 रन रहा है। वहीं उन्होंने 84 पारियों में 799 रन बनाए हैं। इनका बेस प्राइज भी 2 करोड़ रखा गया है।

harbhajan

इस बार कैप्ट्ड प्लेयर्स को ये सुविधा दी गई है कि वो नीलामी के लिए अपना बेस प्राइस 50 लाख, 1 करोड़, 1करोड़ 50 लाख और 2 करोड़ रख सकता है। सूत्रों की मानें तो ये तय है कि भारतीय टीम के सीनियर खिलाड़ी गौतम गंभीर और हरभजन सिंह ने अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रखा है। इनके अलावा युजवेंद्र चहल, युवराज सिंह, क्रिस गेल, ड्वेन ब्रावो, किरोन पोलार्ड और ब्रैंडन मैकुलम ने भी खुद को टॉप ब्रैकेट में रखा है।

yuvi

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।