जडेजा ने वाकई खुद को सर साबित कर दिया


कोलंबो : पूर्व कप्तान महेंद सिंह धोनी ने एक बार मजाक में आलराउंडर रवींद जडेजा को’सर’क्या कहा उनके नाम के साथ यह शब्द जैसे चस्पा हो गया लेकिन श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपने आलराउंड मैच विजयी प्रदर्शन से जडेजा ने वाकई खुद को सर साबित कर दिया है।

जडेजा दूसरे टेस्ट में मैन ऑफ द मैच रहे। उन्होंने भारत की पहली पारी में चार चौकों और तीन छक्कों सहित नाबाद 70 रन ठोके। उन्होंने पहली पारी में दो विकेट लिए थे लेकिन दूसरी पारी में जडेजा ने पांच विकेट लेकर भारत को पारी और 53 रन से जीत दिला दी। हालांकि जडेजा को मैच के बाद एक झटका लगा जब आईसीसी अचार संहिता के उल्लंघन पर उन्हें तीसरे टेस्ट से निलंबित कर दिया गया है। इस निलंबन के बाद जडेजा ने एक दिलचस्प पोस्ट किया जिसमें उन्होंने लिखा हम शरीफ क्या हुए पूरी दुनिया ही बदमाश हो गयी।

विश्व के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज जडेजा इस समय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन आश्विन के साथ भारतीय गेंदबाजी की रीढ़ बने हुए हैं। उन्होंने इस मैच में अपने 150 विकेट भी पूरे कर लिए थे। जडेजा के इस समय विश्व रैंकिंग में 897 रेटिंग अंक हैं और वह दूसरे टेस्ट के प्रदर्शन की बदौलत वह 900 रेटिंग अंकों का आंकड़ा भी छू सकते हैं।

जडेजा ने गाले में पहले टेस्ट छह विकेट भी हासिल किये थे! इससे पहले जडेजा का चैंपियंस ट्रॉफी में प्रदर्शन उम्मीदों के अनुरूप नहीं रहा था लेकिन टेस्ट  मैचों में वह एक बार फिर बुलंदी पर लौट आये हैं! भारतीय कप्तान विराट कोहली ने जडेजा के प्रदर्शन से बेहद प्रभावित हैं! उन्होंने जडेजा की आलराउंड क्षमता की तारीफ करते हुए कहा, सौराष्ट्र का यह क्रिकेटर बेशकीमती है।

ऐसे खिलाड़ी कम होते हैं जो दोनों विभाग में महारत रखते हैं। इसलिए हम मानते हैं कि वह बेशकीमती है विशेषकर लम्बे प्रारूप में वह संतुलन पैदा करते हैं। उन्होंने कहा, जडेजा खेल के किसी भी चरण में तेजी से 60 से 70 रन बना सकता है और इससे मैच का पासा पलट सकता है। उनमें योज्ञता है और उन्हें खुद पर