LIVE : अफ्रीका 100 रन के पार, डिविलियर्स-डु प्लेसी क्रीज पर


साउथ अफ्रीका और टीम इंडिया के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेला जाएगा। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसी ने टीम इंडिया के खिलाफ पहले टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। साउथ अफ्रीका ने 3 विकेट गंवा कर 119 रन बना लिए हैं। एबी  डिविलियर्स (62 रन) और फाफ डु प्लेसिस (46 रन) क्रीज पर हैं।

भुवनेश्वर कुमार ने केपटाउन में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को जोरदार झटके दिए। पारी के पहले ओवर की तीसरी गेंद पर डीन एल्गर को विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट करा दिया। भुवनेश्वर ने अपने अगले ओवर में एडेन मार्करम (5) को LBW आउट किया। बल्लेबाज ने पहले DRS लेने का मन बनाया, लेकिन गेंद की लाइन इतनी सटीक रही कि उन्होंने इसे जाया नहीं करने का फैसला किया।

टीम इंडिया को भुवनेश्वर ने बड़ी सफलता दिलाई। हाशिम अमला (3) को ऑफस्टंप के बाहर की लेंथ गेंद डाली, जो देर से स्विंग हुई। मगर अमला के बल्ले का किनारा निकालने में सफल रही। विकेट के पीछे साहा के लिए यह बेहद आसान कैच रहा।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया की तरफ से डेब्यू कर रहे हैं। जसप्रीत बुमराह को कप्तान विराट कोहली से अपनी टेस्ट कैप मिली है। टीम इंडिया के लिए यह मैच किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं है। टीम इंडिया पर अफ्रीका में अपने रिकॉर्ड को सुधारने की जिम्मेदारी है, तो साउथ अफ्रीका के सामने विश्व की बेहतरीन टीम है।

उम्मीद जताई जा रही है कि मौजूदा टीम इंडिया जिस फॉर्म में है, उसे देखते हुए टीम इंडिया 25 साल से दक्षिण अफ्रीका में अपनी पहली सीरीज जीत जरूर दर्ज करने में कामयाब होगी। जहां टीम इंडिया लगातार 9 सीरीज जीतकर इस दौरे पर गई है, वहीं दूसरी तरफ 1992 से अब तक भारतीय टीम ने 5 बार अफ्रीकी दौरा कर चुकी है, जिसमें चार बार हार का मुंह देखना पड़ा और एक बार सीरीज ड्रॉ कराने में कामयाब रही है।

टीम:
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डीन एल्गर, एडेन मार्करम, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, मोर्ने मोर्कल, डेल स्टेन और वर्नोन फिलेंडर।

अन्य विशेष खबरों के लिए पढ़िये पंजाब केसरी की अन्य रिपोर्ट।