पहले टेस्ट के बाद ही कोहली के लिए बुरी खबर, जानिए वजह


भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट दक्षिण अफ्रीका ने 72 रनों से जीत लिया। इस मैच में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज कगिसो रबादा ने दोनों पारियों में कुल 75 रन देकर 5 विकेट लिए। उनके इस प्रदर्शन से उन्हें आइसीसी रैंकिंग में बड़ी उछाल मिली। अब रबादा 888 अंकों के साथ आइसीसी रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच गए हैं।

RABADA

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन हैं जिनके 887 अंक हैं और 861 अंको के साथ तीसरे स्थान पर भारत के ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा हैं।

वही विराट कोहली की दक्षिण अफ्रीकी दौरे में 900 रेटिंग के जादुई आंकड़े को छूने की उम्मीदों को केपटाउन टेस्ट में लचर प्रदर्शन के कारण करारा झटका लगा है। भारतीय कप्तान को 13 अंकों का नुकसान हुआ और वह आईसीसी की ताजा टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में एक पायदान नीचे तीसरे स्थान पर खिसक गए।

kohli

चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, मुरली विजय और रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाजों को भी न्यूलैंड्स में खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा जबकि गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार ने अपने करियर की बेस्ट रैंकिंग हासिल की जबकि मोहम्मद शमी टॉप 20 में शामिल भारत के तीसरे गेंदबाज हैं।

कोहली के इस टेस्ट मैच से पहले 893 अंक थे और उनकी फॉर्म को देखकर लग रहा था कि वह 900 अंक तक पहुंच सकते हैं। लेकिन पहले टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान ने 5 और 26 रन बनाए जिससे उनके रेटिंग अंक 880 ही रह गए हैं।

गेंदबाजों में रवींद्र जडेजा तीसरे और रविचंद्रन अश्विन चौथे स्थान पर बने हुए हैं, भुवनेश्वर 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। मैच में चार विकेट लेने वाले शमी 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Captain Virat Kohli

अधिक जानकारियों के लिए बने रहिये पंजाब केसरी के साथ