भारतीय क्रिकेट की ‘The Wall’ राहुल द्रविड़ आज हुए 46 साल के, फैन्स ने दी बधाइयाँ !


rahul dravid

भारत क्रिकेट टीम के पूर्व सदस्य राहुल द्रविड़ का आज जन्मदिन है और टीम इंडिया की वाल के नाम से मशहूर द्रविड़ आज 46 साल के हो गए है। राहुल जब खेलते थे तो उन्हें ‘मिस्‍टर रिलायबल’ के नाम से भी जाना जाता था। आईये नजर डालते है उनके जीवन की खास झलकियों पर।

rahul dravid11 जनवरी 1973 को मध्‍यप्रदेश के इंदौर शहर में राहुल द्रविड़ का जन्म हुआ था। स्कूल के दिनों से ही राहुल द्रविड़ का झुकाव क्रिकेट की तरफ था और उन्‍होंने अंडर-15, अंडर-17 और अंडर -19 वर्ग में कर्नाटक की टीम का प्रतिनिधित्‍व किया जिससे आप अंदाजा लगा सकते है की राहुल बचपन से ही इस खेल में कितना प्रतिभाशाली थे।

rahul dravid3 अप्रैल 1996 को सिंगापुर में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच खेलकर राहुल द्रविड़ ने अपने क्रिकेट इंटरनेशनल करियर का आगाज किया।

rahul dravidजून 1996 में इंग्‍लैंड के खिलाफ मशहूर लॉर्ड्स मैदान पर द्रविड़ ने अपना पहला टेस्ट मैच खेला और पहले ही मैच में 95 रन बनाकर राहुल ने बता दिया था की वो लम्बी रेस के खिलाड़ी है।

rahul dravidराहुल द्रविड़ ने क्रिकेट में लम्बा करियर बिताया है और उन्हें बेहद शांत छवि का खिलाड़ी माना जाता था। द्रविड़ ने टेस्‍ट क्रिकेट में पांच दोहरे शतक लगाए हैं। उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर 270 रन है जो उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ अप्रैल 2004 में रावलपिंडी में बनाया था।

rahul dravidभारत क्रिकेट टीम  में सचिन तेंदुलकर के बाद द्रविड़ ऐसे दूसरे बल्‍लेबाज हैं जिन्‍होंने टेस्‍ट और वनडे क्रिकेट, दोनों में 10 हजार से अधिक रन बनाए। 16 सितम्बर साल 2011 में द्रविड़ ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। अब द्रविड़ बतौर टीम कोच अंडर 19 क्रिकेट टीम को प्रशिक्षण दे रहे है।

rahul dravidआपको बता दें द्रविड़ को टेस्ट प्लेयर माना जाता रहा है जो धीमी रफ़्तार से अपनी पारी को बढ़ाते है पर द्रविड़ ने अपने एक मात्र टी – 20 में लगातार 3 छक्के लगाने का कारनामा भी किया है।

देश की हर छोटी-बड़ी खबर जानने के लिए पढ़े पंजाब केसरी अख़बार