साइना, प्रणय की नजरें खिताब पर


sayena

फुजोउ : राष्ट्रीय चैम्पियन साइना नेहवाल और एच एस प्रणय कल से यहां शुरू हो रही चाइना ओपन सुपरसीरिज प्रीमियर जीतकर दुबई सुपर सीरिज फाइनल्स के लिये क्वालीफाई करना चाहेंगे। दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी साइना ने ओलंपिक रजत पदक विजेता पी वी सिंधू को हराकर पिछले सप्ताह तीसरी बार राष्ट्रीय चैम्पियनशिप जीती। वहीं प्रणय ने किदाम्बी श्रीकांत को हराकर पहला राष्ट्रीय खिताब अपने नाम किया। साइना और प्रणय दोनों डेस्टिनेशन दुबई रैंकिंग में 11वें स्थान पर है और उनके पास क्वालीफाई करने के लिये सिर्फ दो टूर्नामेंट चाइना ओपन और हांगकांग ओपन बचे हैं।

ग्लास्गो विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली साइना का पहला मुकाबला अमेरिका की बेवेन झांग से है जबकि प्रणय पहले दौर में क्वालीफायर से खेलेंगे। इस सत्र में पांच फाइनल खेलकर चार खिताब जीतने वाले श्रीकांत ने मांसपेशी में खिंचाव के कारण ब्रेक लिया है। इस सत्र में इंडिया ओपन और कोरिया ओपन के अलावा विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाली सिंधू राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के फाइनल में मिली हार के बाद जीत की राह पर लौटना चाहेगी। वह पहले दौर में जापान की सायाका सातो से खेलेगी जिसने इस साल इंडोनेशिया ओपन जीता। पहले दो दौर की बाधा पार करने के बाद उसका सामना जापान की ओकुहारा से हो सकता है। जिसने उसे ग्लास्गो विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में हराया था।

पुरूष वर्ग में बी साइ प्रणीत का सामना डेनमार्क के एंडर्स एंटोंसेन से होगा। वहीं अजय जयराम जापान के काजूमासा सकाइ से खेलेंगे। फिटनेस कारणों से पिछली दो सुपर सीरिज से बाहर रहे सौरभ और समीर वर्मा भी वापसी करेंगे। सौरभ का सामना फ्रांस के ब्राइस लीवरदेज से होगा जबकि समीर दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी और गत चैम्पियन विक्टर एक्सेलसेन से खेलेंगे। युगल में प्रणाव जेरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की टक्कर पांचवीं वरीयता प्राप्त चीन के हुआंग याकियोंग और झेंग सिवेइ से होगी। राष्ट्रीय चैम्पियन अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी महिला युगबल में कोरिया की हा ना बाएक और चाए यू जुंग से खेलेंगी। पुरूष एकल में राष्ट्रमंडल खेल चैम्पियन पारूपल्ली कश्यप का सामना क्वालीफायर में चीन के गुओ केइ से होगा।