भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 6 वनडे मैचों की सीरीज है और कल यानि 12 फरवरी को पांचवां वनडे खेला जाएगा। इस मैच में टीम इंडिया जीत की उम्मीद लेकर खेलने उतरेगी। बता दें कि अगर टीम इंडिया यह पांचवां वनडे जीत जाती है तो इसके साथ ही वह साउथ अफ्रीका में पहली बार सीरीज पर कब्जा कर लेगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत और साउथ अफ्रीका के बीच में 1991-92 से वनडे सीरीज खेल रहा है लेकिन अभी तक टीम इंडिया साउथ अफ्रीका में कोई भी वनडे सीरीज नहीं जीत पाया है। इस बार भारतीय टीम को सीरीज जीतने का एक सुनहरा मौका मिला है। लेकिन इस वनडे मैच के बात एक ओर मैच खेलना बाकी है।

आज हम आपको उन रिकॉर्ड के बारे में बता रहे हैं जो इस मैच में बन सकते हैं और किसी दूसरे खिलाड़ी के रिकार्ड्स टूट भी सकते हैं, तो चलिए डालते हैं इस पर नजर।

विराट कोहली बनाम एबी डिविलियर्स

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विराट कोहली ने इस सीरीज में पहले चार मैचों में 393 रन बना चुके हैं जिसमें इनके दो शतक हैं और एक में अर्धशतक बनाया। पिछले मैच में कोहली 75 रन बनाकर आउट हो गए थे लेकिन अगर उस मैच में 25 रन और बना देते तो वह एबी डिविलियर्स का एक रिकॉर्ड तोड़ देते।

अब पांचवें वनडे मैच में विराट कोहली अगर शतक लगा देते हैं तो वह बतौर कप्तान वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे आपको याद होगा कि एबी डी विलियर्स जिन्होंने वनडे क्रिकेट में अपने कप्तान के तौर पर 13 वर्ष शतक लगाए हैं जबकि पहले स्थान पर रिकी पोंटिंग है।

पोर्ट एलिजाबेथ में भारत की पहली जीत

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंट जॉर्ज पार्क पोर्ट एलिजाबेथ ने अब तक 5 वनडे मुकाबले खेले गए हैं जिसमें सारे ही दक्षिण अफ्रीका की टीम ने जीते हैं लेकिन इस बार जिस तरह से भारतीय टीम प्रदर्शन कर रही हैं उस हिसाब से अफ्रीका को टक्कर दे सकती हैं अगर भारतीय टीम यह मुकाबला जीत जाती है तो यह इस ग्राउंड पर पहली जीत होगी।

भारत वनडे में पहली सीरीज जीत कर रच देगी इतिहास

गौरतलब हो कि टीम इंडिया 1991-92 से दक्षिण अफ्रीका का दौरा कर रही है इस दौरान कई वनडे सीरीज खेली गई जिसमें भारत को लगातार हार का सामना करना पड़ा है लेकिन भारत ने इस सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया और पहले तीन मैच जीतकर अफ्रीका की टीम पर काफी दबाव बढ़ा दिया है और अब अगर यह मैच जीत जाती है तो वह सीरीज अपने नाम कर देगी और भारत की अफ्रीका की जमीन पर पहली वनडे सीरीज जीत होगी।

12वें ऐसे खिलाड़ी बन जायेंगे धोनी

पूर्व कप्तान और वर्तमान विकेट कीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी जो अभी तक अपने वनडे क्रिकेट कैरियर में कुल 316 मैच खेले है जिसमें 9954 रन बनाए है। इस प्रकार अगर धोनी इसमें 46 रन और बना देते है वह विश्व के 12वें ऐसे खिलाड़ी बन जायेंगे जिन्होंने 10 हजार या इससे ज्यादा रन बनाए हो जबकि चौथे भारतीय खिलाड़ी बन जायेंगे जिन्होंने इतने रन बनाए हो।

अगर रहाणे यह काम कर लेंगे तो बन जायेंगे 20वें भारतीय

अजिंक्या रहाणे ने पहले वनडे में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था जिसमें 79 रनों की पारी खेली थी लेकिन अभी पांचवें मैच में भी इन्हें एक अच्छी पारी की जरूरत है क्योंकि इन्हें अपने वनडे के 3 हजार रन पूरे करने के लिए 80 रनों की जरूरत है। इस प्रकार अगर ये 80 रन बनाए देते है तो भारत के ऐसे 20वें खिलाड़ी बन जायेंगे जिन्होंने 3 हजार या इससे ज्यादा रन बनाये हो।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।