पाकिस्तान क्रिकेट टीम के स्पिनर Yasir Shah ने गुरुवार यानी 6 दिसंबर को एक नया इतिहास रच दिया है। न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच में टेस्ट सीरीज चल रही है। इस टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट अबुधाबी में खेला जा रहा है।

Yasir Shah ने तोड़ा 82 साल पुराना यह रिकॉर्ड

इस टेस्ट की दूसरी पारी में Yasir Shah ने कीवी बल्लेबाज विलियम समरविले को एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन वापस भेजा तो वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 200 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

यासिर शाह ने ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर क्लेरी ग्रिमेट के 82 साल पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। ग्रिमेट ने यह कारनामा साल 1936 में किया था।

यासिर शाह ने यह उपलब्धि अपने कैरियर के 33वें टेस्ट में हासिल की है। क्लेरी ग्रिमेट ने यह कारनामा 36वें टेस्ट में हासिल किया था। वहीं इस लिस्ट में भारतीय टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन तीसरे पायदान पर हैं।

अश्विन ने कैरियर में 37वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की थी। यासिर को तीसरे टेस्ट मैच से पहले इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोडऩे के लिए सिर्फ 5 विकेटों की ही जरूरत थी। यासिर ने इस मैच की पहली पारी में 75 रन देकर तीन विकेट लिए हैं। इसके बाद दूसरी पारी में उन्होंने नाइटवॉच मैन समरविले को चलता कर वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम पर किया है।

इन गेंदबाजों ने ली हैं सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट

खिलाड़ी                               देश                               टेस्ट

यासिर शाह                       पाकिस्तान                         33

क्लेरी ग्रिमेट                     ऑस्ट्रेलिया                        36

रविचंद्रन अश्विन                   भारत                            37

डेनिस लिली, वकार यूनिस   ऑस्ट्रेलिया/पाक              38

डेल स्टेन                               दक्षिण अफ्रीका               39

32 वर्षीय Yasir Shah ने चार साल के अपने करियर में 33वें टेस्ट की 64 पारियों में ये उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने 200 टेस्ट विकेट 28.03 की औसत और 3.07 की इकोनॉमी से लिए हैं। उन्होंने पारी में 16 बार पांच या उससे ज्यादा विकेट और मैच में 3 बार 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 8/41 जबकि मैच में 14/184 रहा है।