Indian team के दिग्गज खिलाड़ी मोहम्मद कैफ ने क्रिकेट के सारे ही फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। हाल ही में भारतीय टीम के एक और खिलाड़ी ने क्रिकेट मैदान से अलविदा कह दिया है। गौतम गंभीर ने मंगलवार को ट्वीट करके अपने संन्यास की जानकारी दी है।

कैफ के क्रिकेट कैरियर की बात करें तो उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच 12 साल पहले खेला था और उन्हें मैदान के बाहर से क्रिकेट को अलविदा कहना पड़ा था।

कैफ की ही तरह भारतीय टीम के कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने लंबे समय से भारतीय टीम के लिए नहीं खेला है और ऐसे में यह संभावना करना की अपने दौर के इन दिग्गज खिलाडिय़ों को मैदान से बाहर ही क्रिकेट को अलविदा कहना पड़ सकता है।

हम आपको बताते हैं कि कौन-कौन से क्रिकेटर्स हैं जो इन संभावनाओं में संन्यास ले सकते हैं-

1. युवराज सिंह

 

Indian team के दिग्गज खिलाडिय़ों में से एक युवराज सिंह का नाम भी इस लिस्ट में सबसे पहले आता है। युवराज सिंह ने अब तक 40 टेस्ट मैच, 304 वनडे और 58 टी20 मैच खेले हैं। युवराज सिंह ने अपना आखिरी टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ 2012 में और वनडे मैच 2017 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेला था। टी20 मैच की बात करें तो युवराज ने 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला था।

2. हरभजन सिंह

 

Indian team के दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह इन दिनों टीम से दूर चल रहे हैं। लेकिन हरभजन सिंह ने अपने क्रिकेट कैरियर में 103 टेस्ट मैच, 236 वनडे मैच और 28 टी20 मैच खेले हैं। हरभजन सिंह ने अपना आखिरी वनडे साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 2015 में वानखेडे स्टेडियम में खेला था। वहीं आखिर टेस्ट मैच हरभजन ने 2015 में श्रीलंका के खिलाफ था। बात अगर टी20 की करें तो हरभजन ने अपना आखिरी मैच यूएई के खिलाफ 2016 में खेला था।

3. अमित मिश्रा

Indian team के लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने अपने कैरियर में अब तक 22 टेस्ट मैच, 36 वनडे और 10 टी20 मैच खेले हैं। अमित ने अपना आखिरी टेस्ट दिसंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। वहीं उनका आखिरी वनडे 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ था।

बता दें कि इस समय Indian team के पास बैकअप के रूप में युवा खिलाडिय़ों की बड़ी खेप तैयार है जो मौका मिलने पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में इन दिग्गज खिलाडिय़ों को वापसी का मौका मिलना थोड़ा मुश्किल लगता है।