तौरंगा ( न्यूजीलैंड ) : भारतीय पुरूष हाकी टीम चार देशों के आमंत्रण टूर्नामेंट के पहले मैच में कल जापान से खेलेगी तो उसका इरादा नये सत्र का जीत के साथ आगाज करने का होगा।  भारतीय टीम पांच दिवसीय दो अलग अलग श्रृंखलाओं में बेल्जियम और न्यूजीलैंड से भी खेलेगी। यहां चार दिन से अभ्यास करने के बाद ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह ने नये सत्र के अच्छे आगाज की उम्मीद जताई है ।

उन्होंने कहा ,‘‘ टीम के हौसले बुलंद है । हमने अच्छा अभ्यास किया है और हमें जीत के साथ शुरूआत की उम्मीद है।’’ रूपिंदर, बीरेंद्र लाकड़ा, सुरेंदर कुमार , हरमनप्रीत सिंह, वरूण कुमार और गुरिंदर सिंह डिफेंस की कमान संभालेंगे।

उन्होंने कहा ,‘‘ यह साल का पहला टूर्नामेंट है और जीत के साथ शुरूआत करके लय हासिल करना जरूरी है ।’’ जापान के खिलाफ भारत का रिकार्ड अच्छा रहा है । भारत ने पिछले साल एशिया कप में उसे 5-1 से हराया था । एशियाई टीमों के खिलाफ अपराजेय रहने को एक लक्ष्य बताते हुए रूपिंदर ने कहा कि ओलंपिक रजत पदक विजेता बेल्जियम जैसी टीमों के खिलाफ लगातार अच्छा खेलना होगा । भारत को न्यूजीलैंड से 18 जनवरी को खेलना है ।

रूपिंदर ने कहा ,‘‘ हमने भुवनेश्वर में ओडिशा पुरूष हाकी विश्व लीग फाइनल में उनके खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन हमें उनके खिलाफ लगातार अच्छा खेलना होगा ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि डिफेंस का प्रदर्शन सटीक हो । श्रीजेश का टीम में लौटना अच्छी बात है क्योंकि बड़ी टीमों के खिलाफ उनका अनुभव काफी काम आयेगा ।’’ उन्होंने आगे कहा कि इन मैचों से वह अपने खेल में सुधार कर सकेंगे । उन्होंने कहा ,‘‘ ओडिशा में हाकी लीग फाइनल चोट से उबरने के बाद मेरा पहला टूर्नामेंट था । यहां बेल्जियम और न्यूजीलैंड जैसी टीमों के खिलाफ मैं अपने खेल का आकलन कर सकूंगा ताकि आगे बड़े टूर्नामेंटों की तैयारी पुख्ता कर सकूं ।’’

अन्य विशेष खबरों के लिए पढ़िये पंजाब केसरी की अन्य रिपोर्ट