स्टोक्स के शतक से इंग्लैंड ने जीती श्रृंखला


साउथंपटन: बेन स्टोक्स के शानदार शतक के बाद मार्क वुड की प्रभावी गेंदबाजी से इंग्लैंड ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में रोमांचक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को दो रन से हराकर श्रृंखला जीत ली। इस जीत से इंग्लैंड ने तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की विजयी बढ़त बना ली है। तीसरा मैच लाड्र्स में सोमवार को खेला जाएगा।

घुटने की चोट के बाद फिट घोषित किए गए स्टोक्स को पहली दो गेंद पर जीवनदान मिला जिसके बाद उन्होंने 79 गेंद में 11 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 101 रन की पारी खेली। इंग्लैंड ने उनकी पारी की बदौलत छह विकेट पर 330 रन की बड़ा स्कोर खड़ा किया। स्टोक्स ने इयोन मोर्गन (45) के साथ चौथे विकेट के लिए 95 और जोस बटलर (नाबाद 65) के साथ पांचवें विकेट के लिए 77 रन जोड़े। बटलर ने मोईन अली (33) के साथ भी छठे विकेट के लिए 78 रन की तूफानी साझेदारी की।

दक्षिण अफ्रीका का श्रेत्ररक्षण काफी खराब रहा और टीम ने छह कैच टपकाए। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम क्विंटन डिकाक (98), डेविड मिलर (नाबाद 71) और कप्तान एबी डिविलियर्स (52) के अर्धशतकों के बावजूद पांच विकेट पर 328 रन ही बना सकी। डिकाक ने 103 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके मारे। डिविलियर्स ने 50 गेंद का सामना करते हुए छह चौके जड़े जबकि मिलर ने 51 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के मारे। इंग्लैंड की ओर से लियाम प्लंकेट सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 64 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

वुड ने 10 ओवर में सिर्फ 48 रन खर्च किए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। वुड के अंतिम ओवर में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए सात रन की दरकार थी लेकिन मिलर और क्रिस मौरिस (22 गेंद में नाबाद 36, तीन चौके और दो छक्के) जैसे तूफानी बल्लेबाजों की मौजूदगी के बावजूद टीम ओवर में चार रन ही बना सकी।