क्रिकेट खेल दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल है। भारत जैसे विशाल देश में क्रिकेट खेल को बहुत ज्यादा पंसद किया जाता है।

क्रिकेट खेल में वनडे मैचों के जो आखिरी 10 ओवर होते हैं उसमें विस्फोटक बल्लेबाजी करने वाले 4 Cricketers ऐसे हैं जो अक्सर मैच के आखिरी ओवर में ज्यादातर चौके और छक्के ही लगाते हैं।

जब भी यह बल्लेबाज मैच के आखिरी के ओवरों में बल्लेबाजी करने मैदान पर आते हैं तो उनके सामने वाला गेंदबाज भी आने के लिए सोचता है कि वह किस जगह पर गेंद डालें। इन 4 बल्लेबाजों का अंतिम 4 ओवर में मैच पर पूरा कंट्रोल होता है। ऐसे में कोई भी गेंदबाज इन बल्लेबाजों को गेंदबाजी नहीं करना चाहता है।

आज हम आपको क्रिकेट की दुनिया के ऐसे 4 Cricketers के बारे में बताएंगे जो मौजूदा समय के सबसे सर्वश्रेष्ठ फिनीशर माने जाते हैं।

1. महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट की दुनिया के सबसे अच्छे फिनिशर माने जाते हैं और उन्हें यह खिताब भी दिया हुआ है। आज भी धोनी वनडे और टी20 के जबरदस्त खिलाड़ी के रूप में माने जाते हैं। धोनी जब भी आखिरी समय पर क्रीज पर आते हैं तो वह विरोधी टीम के गेंदबाजों को डरा देते हैं। इनका अभी तक वनडे में स्ट्राइक रेट 88.13 का है। इस खिलाड़ी ने अभी तक 217 छक्के और 776 चौके लगाए हैं।

2. हार्दिक पांड्या

भारतीय टीम के युवा खिलाड़ी हार्दिक पांड्या का भी विस्फोटक बल्लेबाजों में गिना जाता है। पांड्या ने हाल ही में अपने इंटरनेशनल कैरियर की शुरूआत की थी लेकिन वह अपनी बल्लेबाजी का परिचय अच्छी-अच्छी टीमों को दे चुके हैं।  यह आलराउंडर मैच के आखिरी क्षणों में जिस तरह से बल्लेबाजी करता है, वह फैंस को काफी पसंद आता है। इस खिलाड़ी का वनडे में स्ट्राइक रेट 114.53 का है। इस खिलाड़ी ने अभी तक 42 चौके और 31 छक्के लगाए हैं।

3. आंद्रे रसेल

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के विस्फोटक ऑलराउंडर आंद्रे रसेल का नाम भी इस लिस्ट में लिया जाता है। वेस्टइंडीज टीम के लिए रसेल ने कई बार आतिशी पारियां खेली हैं और मैच भी जीताए हैं। यह खिलाड़ी आखिरी ओवरों में काफी खतरनाक बल्लेबाजी करता नजर आता है। रसेल क्रिकेट के यह एक अच्छे फिनिशर माने जाते हैं। इनका वनडे क्रिकेट में स्ट्राइक रेट 130.46 का है। वही इस खिलाड़ी ने 54 चौके और 91 छक्के लगाए हैं।

 4. ग्लेन मैक्सवेल

आस्ट्रेलिया टीम के विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने भी अपनी शानदार बल्लेबाजी से कई दिग्गज गेंदबाजों के होश उड़ाए हैं। इस खिलाड़ी ने आखिरी ओवरों में खेलते हुए अच्छी बल्लेबाजी की है। इस खिलाड़ी का वनडे में रन रेट 121.3 का रहा है। इस बल्लेबाज ने अभी तक 73 चौके और 216 छक्के लगाए हैं।