भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के लिए गुरूवार को अपनी 12 सदस्यीय टीम घोषित कर दी लेकिन मयंक अग्रवाल को टेस्ट पदार्पण का मौका एक बार फिर नहीं मिल सका जबकि रिषभ पंत को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दी गयी है।

panth

मयंक के भारत और वेस्टइंडीज के बीच हैदराबाद में शुक्रवार से शुरू होने जा रहे दूसरे मैच में पदार्पण की उम्मीद थी लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें भारतीय टीम में शामिल नहीं किया है। अंतिम एकादश में राजकोट टेस्ट की टीम के अलावा शार्दुल ठाकुर को 12वें खिलाड़ी के तौर पर जगह दी गयी है।

shardul

भारतीय टेस्ट टीम में पिछले लंबे समय से जगह पाने के लिये प्रयास कर रहे मयंक को एक बार फिर नजरअंदाज किया गया है। हैदराबाद टेस्ट से पूर्व हुये अभ्यास सज में हालांकि सलामी बल्लेबाज ने हिस्सा लिया था जिसके बाद उनके एकादश में खेलने की भी उम्मीद जताई जा रही थी। हालांकि एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली बीसीसीआई की चयन समिति ने 12 सदस्यीय टीम में उन्हें पदार्पण का मौका नहीं दिया है जबकि खराब फार्म से गुजर रहे लोकेश राहुल फिर से बल्लेबाजी क्रम का हिस्सा हैं।

KL-Rahul

राजकोट टेस्ट में पदार्पण के साथ मैन ऑफ द मैच बनकर छाये सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने टीम में जगह बरकरार रखी है। उपकप्तान अजिंक्या रहाणे को भी उनकी खराब फार्म के बावजूद टीम में बनाये रखा गया है। रहाणे पहले टेस्ट में 41 रन पर आउट हो गये थे जबकि अपनी आखिरी 11 पारियों में वह एक भी शतक नहीं लगा सके हैं।

Ajinkya_Rahane_

हनुमा विहारी को भी मध्यक्रम में नहीं चुना गया है जिन्हें पहले मध्यक्रम में अच्छे विकल्प के तौर पर देखा जा रहा था। गेंदबाजों में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा को भी टीम में बरकरार रखा गया है। तीनों गेंदबाजों ने राजकोट टेस्ट में कमाल की गेंदबाजी की थी। हालांकि शार्दुल को 12वें खिलाड़ी के तौर पर रखा गया है जिससे एक बार फिर मोहम्मद सिराज का पदार्पण मौका टल गया है।

siraj

भारत की 12 सदस्यीय टीम इस प्रकार है- विराट कोहली(कप्तान), पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर।

Team_India