क्रिकेट के वो 10 रिकॉर्ड जिन्हें आजतक कोई नहीं तोड़ पाया


क्रिकेट जगत में कहा जाता है रिकॉर्ड टूटने के लिए बनते है पर कुछ कीर्तिमान ऐसे है जो शायद ही कभी टूट पाए लेकिन जिस तरह से प्रसिद्ध है की क्रिकेट अनिश्चिताओं का खेल है और यहाँ हर प्रेडिक्शन फ़ैल है तो चौंकने वाली बात नहीं होगी अगर ये रिकॉर्ड टूट जाए। आइये नज़र डालते है उन 10 रिकार्ड्स पर जिन्हे आजतक कोई क्रिकेटर नहीं तोड़ पाया।

1. सचिन तेंदुलकर के 100 शतक : इस महान खिलाड़ी ने जो रिकॉर्ड बनाया है उसके आसपास भी अब तक कोई नहीं पहुँच पाया है , तेंदुलकर ने अपने करियर में शतकों का शतक बनाया है। माना जा रहा है की विराट उनका रिकॉर्ड तोड़ने की क्षमता रखते है पर वो 34 शतकों के साथ उनके अभी बहुत पीछे है।

2. डॉन ब्रेडमैन का 99.94 का औसत: इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना नामुमकिन माना जाता है, टेस्ट क्रिकेट में सर डॉन ब्रेडमैन का बल्लेबाजी औसत 99.94 का है , कोई भी बल्लेबाज इनके आसपास भी नहीं है।

3.जिम लेकर का एक टेस्ट में 19 विकेट: ये रिकॉर्ड तोडना भी नामुमकिन है, हालाँकि अनिल कुंबले ने एक पारी में 10 विकेट लेकर जिम के एक पारी वाले रिकॉर्ड की बराबरी तो करी थी पर एक टेस्ट में सर्वाधिक विकटों के रिकॉर्ड में जिम लेकर 19 विकटों के साथ शीर्ष पर है।

4.मुरलीधरन के 800 विकेट: इस दिग्गज श्रीलंकाई ऑफ स्पिनर ने 800 विकेट लेकर पहाड़ जैसा कीर्तिमान बनाया है, इन्होने सिर्फ 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट लेने का कारनामा किया है।

5.ब्रायन लारा के एक पारी में 400 रन: टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का कारनामा वेस्ट इंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम है और साथ ही घरेलु क्रिकेट में 500 रन की पारी खेलने वाले ये विश्व के एकमात्र बल्लेबाज है।

6. लारेंस रो का डेब्यू मैच में प्रदर्शन:  वेस्टइंडीज के लारेंस रो ने वर्ष 1971 ने डेब्यू मैचों में जो रिकॉर्ड बनाया वो भी अब तक नहीं टूट पाया है। इन्होने अपने पहले टेस्ट मैच में २१४ रन बनाये थे साथ ही पहले एकदिवसीय मैच में 100 रनों की पारी खेली थी।

7. जाक कालिस का ऑलराउंडर प्रदर्शन: इस दिग्गज साऊथ अफ़्रीकी खिलाड़ी ने शानदार आलराउंड प्रदर्शन करते हुए  25534 रन बनाये है साथ 577 विकेट भी अपने नाम किये है। एक आलराउंडर के तौर पर किसी खिलाड़ी द्वारा ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

8. श्रीलंका का एक पारी में सबसे ज्यादा रन:श्रीलंका की टीम ने टेस्ट मैच की एक पारी में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड बनाया है जो अब तक कोई टीम नहीं तोड़ पायी है। श्रीलंका ने भारत के खिलाफ एक पारी में 952-7 का स्कोर बनाया था।

9. युवराज का सबसे तेज अर्धशतक:युवराज सिंह ने टी20 विश्व कप 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ 12 गेंदों में अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था जो अब तक अटूट है , ये वही मैच था जिसमे उन्होंने 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाये थे ।

10.ऑस्ट्रेलिया का विश्व कप में लगातार 33 जीत का रिकॉर्ड: ऑस्ट्रेलिया की टीम ने विश्व कप के मैचों में लगातार 33 मैच जीत कर ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिसे कोई टीम नहीं छू पाई है।