विराट ने किया सचिन का एक और रिकार्ड ध्वस्त, 102 पारियों में 18 शतक बनाए


Virat_Kohli

नई दिल्ली: क्रिकेट के ऐसा खेल जो भारत के लोगों को एक सूत्र में बांध कर रखता है। भारत में क्रिकेट प्रेमियों की बिल्कुल भी कमी नहीं है। हमारे देश ने क्रिकेट में बहुत सारे महान खिलाडिय़ों को जन्म दिया है। जैसे कि कपिल देव, सुनील गवास्कर, अनिल कुबंले, सौरभ गांगूली और क्रिकेट के भगवान के नाम से जाने जाते सचिन तेंदुलकर। इन जैसे औैर भी खिलाड़ी हैं जिन्होंने क्रिकेट में अपने नाम बहुत सारे रिकॉर्ड कर रखे हैं।

source

आज हम ऐसे ही कुछ रिकॉर्डस के बारे में बात करेंगे। सही कहा जाता है कि रिकॉर्डस तोडऩे के लिए ही बनते हैं लेकिन क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के इतने रिकॉर्ड हैं जिसे तोडऩे की हिम्मत शायद ही कोई कर सकता है। लेकिन हमारे ही क्रिकेट में एक ऐसा क्रिकेटर है जो सचिन तेंदुलकर के ही नक्शे कदमों पर चल रहा है और उनके ही रिकॉर्डस का तोड़कर के नए क्रीतिमान बना रहा है।

source

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली हैं जो एक के बाद नए रिकॉर्ड बना रहे हैं और अपने नाम को उन बुलंदियों पर ले जा रहे हैं जहां पर महान खिलाडिय़ों के नाम दर्ज हुए हैं। उस जगह अपना नाम को सताप्ति करना कोई असान काम नहीं हैं। उसके लिए विराट कोहली ने कड़ी मेहनत की है और आगे भी करते रहते हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान शायद ही कभी अपने हाथ में आए बल्ले को निराश करते होंगे, इसीलिए तो उन्हें रन मशीन कहा जाता है, और बात जब किसी टीम द्वारा तय लक्ष्य का पीछा करने की, तो कोहली से बेहतर कोई नहीं है।

source

भारतीय कप्तान ने इस साल जनवरी में ही वनडे क्रिकेट में लक्ष्‍य का पीछा करते हुए शतक लगाने के मामले में सचिन की बराबरी कर ली थी और गुरुवार को किंग्स्टन में सबीना पार्क में वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए एकदिवसीय मैचों में अपना 28वां शतक जड़कर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया। कोहली से पहले सचिन ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 17 शतक लगाए थे।

Source

हालांकि, क्रिकेट के इन दो दिग्गजों के बीच जब पीछा करते हुए शतक जमाने के अंतर की बात आती है तो यह अंतर वाकई चौंकाने वाला है कि कोहली ने 102 पारियों में 18 शतक लगाए हैं जबिक तेंदुलकर को 17 शतक लगाने के लिए 232 पारियां खेलनी पड़ी थीं। इस तरह के रिकॉर्ड में श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान तीसरे स्थान पर हैं। दिलशान ने 116 पारियों में 11 शतक बनाए।

source

इसके अलावा कोहली ऐसे पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं जिन्होंने कैरेबियन में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो शतक बनाए हैं। पहले, राहुल द्रविड़ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ कप्तान के रूप में एक शतक जड़ा था। कुल मिलाकर, यह वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली का चौथा शतक है।

Source

गुरुवार को सबीनापार्क में खेले गए पांचवें और इस श्रृंखला के अंतिम वनडे में विंडीज ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 205 रन बनाए, जिसके जवाब में टीम भारत ने 36.5 ओवर में 2 विकेट पर 206 रन बनाते हुए जीत दर्ज कर ली। कप्तान कोहली ने नाबाद रहते हुए 115 गेंदों पर 12 चौके और दो छक्कों की मदद से शानदार 111 रन बनाए। इस तरह भारत ने यह श्रृंखला 3-1 से अपने नाम कर ली।

विराट कोहली के शतकों को लेखा-जोखा