क्रिकेट खेल पूरी दुनिया में सबसे देखा और खेला जाना वाला खेल है। भारत देश में क्रिकेट को भगवान की तरह पूजा जाता है और Cricketers के सैकड़ों फैंस हैं। क्रिकेट में सालों से एक बेंचमार्क स्थापित हुआ है।

लेकिन क्रिकेट में पिछले कुछ सालों में तीन प्रारुपों में खेला जा रहा है और क्रिकेट के यह तीनों प्रारुप में बहुत दीवाने हैं। तो सदियों की बात करें तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई लोग आएं हैं जिन्होंने क्रिकेट पर राज़ किया है।

चलिए बताते हैं हम आपको उन क्रिकेट खेल के उन महान Cricketers के बारे में-

1. सचिन तेंदुलकर (भारत) – 100

सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में गिने जाते हैं। सचिन तेंदुलकर ने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी से कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। उन्होंने टेस्ट व एक दिवसीय क्रिकेट, दोनों में सर्वाधिक शतक अर्जित किये हैं। वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं।

2. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) – 71

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के महान बल्लेबाज़ों में रिकी पोंटिंग का नाम लिया जाता है। एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2002 से 2011 तक वे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रहे। टेस्ट क्रिकेट में 2004 और 2011 के बीच ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की उन्होंने कमान सम्भाली। उन्होंने 2003 और 2007 के क्रिकेट विश्व कप की जीत में ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व किया और 1999 के विश्व कप में स्टीव वॉ की विजेता टीम के सदस्य भी रहे।

3. कुमार संगकारा (श्रीलंका) – 63

कुमार संगाकारा एक श्रीलंकाई क्रिकेटर और श्रीलंकाकी राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे हैं। वे बाएं हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हैं। वे खेल के सभी रूपों में एक विकेट-कीपर और शीर्ष क्रम के बल्लेबाज के रूप में खेलते थे, लेकिन टेस्ट मैचों में उन्होंने इस क्रम को छोड़ दिया, क्योंकि जब वे एक शुद्ध बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं तो टेस्ट में उनकी बल्लेबाजी का औसत काफी अधिक है।

4. विराट कोहली (भारत) – 62

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के तीनों फॉर्मेट के कप्तान हैं। एक सुरुचिपूर्ण दाएं हाथ के बल्लेबाज कोहली को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। वे सन् 2008 की 19 वर्ष से कम आयु वाले विश्व कप क्रिकेट विजेता दल के कप्तान भी रह चुके है। भारत के घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट में विराट दिल्ली का प्रतिनिधित्व कर चुके है जबकि इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी करते है।

5. जैक्स कैलिस (दक्षिण अफ्रीका) – 62

जैक्स कालिस एक दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर हैंl दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के तेज मध्यम स्विंग गेंदबाज, कैलिस खेल के हरफनमौला के महानतम में से एक माना जाता है। 2013 के रूप में वह 11,000 से अधिक रन और एक दिवसीय और टेस्ट मैच क्रिकेट दोनों में 250 विकेट लेने वाले इस खेल के इतिहास में केवल क्रिकेटर हैं। कालिस 166 टेस्ट मैच खेलेl पारी के अनुसार 55 से अधिक रन की बल्लेबाजी औसत हैं।

6. हाशिम अमला (दक्षिण अफ्रीका) – 54

हाशिम आमला एक दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट खिलाड़ी हैं। जिनका जन्म 31 मार्च 1983 को दक्षिण अफ्रीका के नटाल प्रांत के डरबन शहर मेंहुआ था[1] वो दाएं हाथ के उच्चक्रम के बल्लेबाज़ हैं और टेस्ट मुकाबलों में तीसरे स्थान पर बल्लेबाज़ी करते हैं, जबकि सीमित ओवरों के मुकाबलों में उन्हें अक्सर सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर मैदान में उतारा जाता है। वो अक्सर अपनी टीम की ओर से दाएं हाथ से मध्यम तेज गति से गेंदबाजी भी करते हैं।

7. महेला जयवर्धने (श्रीलंका) – 54

श्रीलंका के दिग्गज आॅलराउंडर महेला जयवर्धने का पूरा नाम ‘देनागमागे प्रोबोत महेला दे सिल्वा जयवर्धने’ है। श्रीलंका के लिए महेला जयवर्धने ने कई यादगार पारियां खेली हैं। जयवर्धने ने अपना पहला टेस्ट मैच भारत के खिलाफ 2 अगस्त 1997 को खेला था, जब कि आखिरी टेस्ट पाकिस्तान के खिलाफ 14 अगस्त 2014 को खेला था। उन्होंने 149 टेस्ट मैचों में 49.84 की एवरेज से 11,814 रन बनाए हैं। वनडे मैचों की बात करें तो जयवर्धने ने जिम्बावे के खिलाफ पहला एकदिवसीय मैच 24 जनवरी 1998 को खेला था। 448 वनडे मैचों में 33.37 की एवरेज से इन्होंने 12,650 रन बनाए हैं।

8. ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज) – 53

ब्रायन लारा वेस्ट इंडीज़ के बेहतरीन बल्लेबाज़ों में से एक हैं। सर डोनाल्ड ब्रेडमैन के बाद लारा ही एक ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने बड़े-बड़े स्कोर बनाये हैं। ब्रायन लारा कुछ समय तक टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ एडीलेड टेस्ट में ये रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर के नाम से था। बॉर्डर ने टेस्ट क्रिकेट में 11,174 रन बनाए थे।

9. राहुल द्रविड़ (भारत) – 48

राहुल द्रविड़ भारतीय राष्ट्रीय टीम के सबसे अनुभवी क्रिकेटरों में से एक हैं, 1996 से वे इसके नियमित सदस्य रहें हैं।अक्टूबर 2005 में वे भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में नियुक्त किये गए और सितम्बर 2007 में उन्होंने अपने इस पद से इस्तीफा दे दिया। 16 साल तक भारत का प्रतिनिधित्व करते रहने के बाद उन्होंने वर्ष 2012 के मार्च में अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मैट से सन्यास ले लिया।

10. एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका) – 47

एबी डिविलियर्स एक दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जो दक्षिण अफ्रीका की एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय टीम के कप्तान थे। वो इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की तरफ से भी खेलते हैं। जुलाई 2014 की आईसीसी रैंकिंग में उन्हें टेस्ट और एक दिवसीय क्रिकेट में प्रथम स्थान दिया गया था।