इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज की धमाकेदार शुरूआत से उत्साहित भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टीम को आठ विकेट से मिली जीत के लिये चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की जमकर प्रशंसा की है और उनके आगामी टेस्ट सीरीज में खेलने को लेकर सकारात्मक संकेत दिये हैं। भारत ने इंग्लैंड को तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में आठ विकेट से हराकर 1-0 की बढ़त बना ली है। इस मैच में स्पिनर कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 2.50 के इकोनोमी रेट से 25 रन पर सर्वाधिक छह विकेट लिये और मैन ऑफ द मैच बने।

Kuldeep Yadav dismissed Roy, Root and Bairstow to leave the hosts wobbling at 82 for 3.

मैच के बाद विराट ने कहा’यह मैच जितना हो सकता था उतना बढ़िया रहा, हम जानते थे कि यह विकेट बहुत अच्छी है लेकिन मध्य ओवरों में कलाई स्पिनर काफी अबूझ रहे। जब स्पिनरों के पास 10 ओवर खेलने का मौका हो तो उनके पास खुद को साबित करने की क्षमता भी है।’ कप्तान ने कुलदीप की जमकर तारीफ करते हुये कहा’ कुलदीप ने असाधारण प्रदर्शन किया, मुझे याद नहीं मैंने कब वनडे में इतना बेहतरीन स्पेल देखा था।

Kuldeep ended with 10-0-25-6 to derail England as the hosts ended up 268 all out.

हम चाहते हैं कि कुलदीप का भरोसा बढ़ क्योंकि उनमें 50 ओवर प्रारूप में मैच विजेता बनने की क्षमता है। यदि आपको विकेट नहीं मिलते हैं तब स्थिति मुश्किल होती है।’ मैन ऑफ द मैच रहे कुलदीप के आगामी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में खेलने के सवाल पर हालांकि विराट ने स्पष्ट जवाब नहीं दिया, लेकिन उन्हें लेकर सकारात्मक संकेत जरूर दिये।

Image result for kuldeep yadav vs england

फिलहाल कुलदीप ने दो ही टेस्ट खेले हैं जबकि इस प्रारूप में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा स्पिन विभाग में टीम के दो अनुभवी और नियमित खिलाड़ी हैं। उन्होंने कहा’ इसमें कुछ चौंकाने वाले फैसले हो सकते हैं, हमारे पास टेस्ट टीम चुनने से पूर्व अभी कुछ दिन का समय है।

Image result for ashwin and jadeja

हम इंग्लैंड के बल्लेबाजों को संघर्ष करते देखकर शायद कुछ फैसला कर लें। यहां का मौसम बहुत अच्छा है, अभी तक हमारे हिसाब से है और हमें लग ही नहीं रहा कि हम घर से दूर हैं। हमें आगे कुछ चुनौतीपूर्ण क्रिकेट खेलना है।’ इस बीच मैन ऑफ द मैच कुलदीप ने कहा कि उनके लिये यह बड़ा दिन है। उन्होंने कहा’ मेरे लिये यह बड़ा दिन है। मैंने अच्छी शुरूआत की है और जल्दी विकेट निकाले।

Image result for kuldeep yadav vs england

मुझे फर्क नहीं पड़ता कि मैं कहां खेल रहा हूं। यहां हल्का घुमाव था। पहले ओवर के बाद ही मुझे आत्मविश्वास मिल गया था। ‘ वहीं चाइनामैन गेंदबाज ने भी कहा कि अब उनका लक्ष्य टेस्ट टीम में जगह बनाना है। कुलदीप ने कहा’ मेरा ध्यान टेस्ट टीम में जगह बनाने पर है। देखते हैं कि मुझे मौका मिलता है या नहीं।’ भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्टों की सीरीज खेली जानी है जिसका पहला मैच एक से पांच अगस्त तक बर्मिंघम में खेला जाएगा।

Image result for kuldeep yadav vs england