महिला हाकी टीम ने द.अफ्रीका को गोलरहित बराबरी पर रोका


जोहानिसबर्ग : गोलकीपर सविता के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका को महिला हाकी विश्व लीग सेमीफाइनल में यहां 0-0 की बराबरी पर रोका। भारत ने अच्छी शुरऊआत की और पहले 15 मिनट में गेंद को अधिक समय अपने कब्जे में रखा। भारत को 12वें मिनट में पहला पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन ड्रैग फ्लिकर गुरजीत कौर के प्रयास को दक्षिण अफ्रीका ने नाकाम कर दिया।

दूसरे क्वार्टर में दक्षिण अफ्रीका ने बेहतर प्रदर्शन किया। टीम ने दो अच्छे मौके बनाए। पहले प्रयास में टेरिन ग्लास्बी ने भारतीय डिफेंडरों का छकाते हुए गोल पर निशाना लगाया लेकिन चौकस खड़ी सविता ने मेजबान टीम को बढ़त हासिल नहीं करने दी। दक्षिण अफ्रीका के पास सुलेते डेमोन्स के जरिये बढ़त बनाने का सर्वश्रेष्ठ मौका था लेकिन उनका शाट गोल से कुछ दूर से बाहर निकल गया।

तीसरे क्वार्टर में दक्षिण अफ्रीका ने जोरदार प्रदर्शन किया। टीम ने स्टीफनी बैक्टर के गोल के जरिये बढ़त बनाई लेकिन भारत के वीडियो रैफरल पर गोल को नकार दिया गया क्योंकि यह स्टिक के पीछे से हुआ था। तीसरे क्वार्टर के अंत तक कोई टीम गोल नहीं कर सकी। अंतिम क्वार्टर में दोनों टीमों ने गोल करने के भरसक प्रयास किए लेकिन सफलता नहीं मिली। भारत को 47वें मिनट में दूसरा पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन इस बार भी रानी ने मायूस किया। सविता ने अंतिम लम्हों में दक्षिण अफ्रीका की स्ट्राइकरों को गोल से वंचित रखा। भारत कल अमेरिका से भिड़ेगा।