कुश्ती ट्रायल के दौरान घमासान


Wrestling

नई दिल्ली: दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने शुक्रवार को यहां केडी जाधव कुश्ती स्टेडियम में भारी हंगामे, मारपीट और विवाद के बीच अगले वर्ष होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों और सीनियर एशियाई चैंपियनशिप का टिकट हासिल कर लिया। वर्ष 2018 के राष्ट्रमंडल खेलों और सीनियर एशियाई चैंपियनशिपों की भारतीय टीमों को चुनने के लिए यहां चयन ट्रायल का आयोजन किया गया लेकिन ट्रायल ही अखाड़े में बदल गया। ट्रायल से इतर सुशील कुमार के समर्थकों और उनके छत्रसाल स्टेडियम के साथी पहलवान प्रवीण राणा के समर्थकों के बीच जमकर मारपीट हो गई। सुशील और राणा का मुकाबला भी हिंसक रहा और दोनों ही पहलवानों ने एक-दूसरे को काटने का आरोप लगाया। सुशील को पहले राउंड में बाई मिली और फिर अगले राउंड में उन्होंने दिनेश कुमार को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 10-0 से हरा दिया।

उन्होंने फिर प्रवीण राणा को कड़े मुकाबले में 7-3 से हराया और फिर जितेंद्र को 4-3 से हराकर 74 किलोग्राम फ्री स्टाइल वर्ग में राष्ट्रमंडल खेलों के लिए टिकट हासिल कर लिया। सुशील को इस वर्ष हाल में इंदौर में हुई राष्ट्रीय चैंपिनशिप में फाइनल में प्रवीण राणा ने अपनी चोट का हवाला देते हुए वाकओवर दे दिया था। सुशील ने फिर जोहानसबर्ग में राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में प्रवीण राणा को हराया था। लेकिन यहां हुए ट्रायल में दोनों के बीच मुकाबला काफी हिंसक रहा। मुकाबले के दौरान चीजें उतनी अच्छी नहीं दिखाई दी। सुशील ने मुकाबला जीतने के बाद दावा किया कि राणा ने मुकाबले के दौरान उन्हें काटा। साथ ही उन्होंने अपने प्रशंसकों से शांति बनाए रखने की अपील की। सुशील के मुकाबला जीत लेने के बाद रिंग के बाहर के क्षेत्र में जो कुछ हुआ वह भारतीय कुश्ती के लिए शर्मनाक था। राणा के भाई ने आरोप लगाया कि सुशील के समर्थकों ने उनके साथ मारपीट की।

उन्होंने साथ ही आरोप लगाया कि उन पर हमला करने वालों ने जान से मारने की धमकी दी और साथ ही कहा कि वे राणा को आगामी प्रो रेस्लिंग लीग में हिस्सा नहीं लेने देंगे। सुशील ने कहा कि राणा ने मुझे काटा लेकिन यह कोई समस्या नहीं है। यह मुझे रोकने की रणनीति हो सकती है और यह सब खेल का हिस्सा है। लेकिन जो कुछ हुआ वह सब गलत है और मैं इसकी भर्त्सना करता हूं। ट्रायल देखने पहुंचे स्टार पहलवान योगेश्वर दत्त ने भी घटना की कड़ी निंदा करते हुए इसे शर्मनाक बताया। ट्रायल को कवर करने पहुंचे टीवी चैनलों के कैमरे ट्रायल को कवर करना छोड़ मारपीट को कवर करने पहुंच गए। राणा के भाई ने आरोप लगाया कि 25-30 लोगों ने उन पर हमला किया। उन्होंने साथ ही कहा कि मुझे न्याय व्यवस्था पर पूरा भरोसा है।

कुश्ती स्टेडियम के बाहर के होल में अफरातफरी, मारपीट और हंगामे का माहौल था। इस हंगामे के बीच से निकलकर योगेश्वर दत्त भी ट्रायल देखने पहुंचे। ट्रायल में फ्री स्टाइल और ग्रीको रोमन पहलवानों का चयन किया गया। राहुल ने 57 किग्रा में ओलंपियन अमित दहिया को 7-1 से और संदीप तोमर को 11-7 से हराकर राष्ट्रमंडल खेलों का टिकट पाया। 65 किग्रा में एशियाई चैंपियन बजरंग पुनिया ने अमित धनखड़ को 4-0 से, 86 किग्रा में सोमवीर ने दीपक को 6-1 से, 97 किग्रा में मौसम खत्री ने देवव्रत कादियान को 4-1 से और 125 किग्रा में सुमित ने गुरपाल को हराकर टिकट हासिल किया।

देश और दुनिया का हाल जानने के लिए जुड़े रहे पंजाब केसरी के साथ।

(सजवान, एजेंसियां)