28 मई को हुई बमबारी में मारा जा चुका है बगदादी : रूस


मॉस्को: आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) का सरगना अबू बकर अल-बगदादी मारा जा चुका है। यूं तो अब तक कई बार बगदादी को मारे जाने का दावा किया जा चुका है, लेकिन यह पहला मौका है जब रूस के विदेश मंत्रालय के हवाले से यह खबर आई है।

                                                                                          Source

खबरों के मुताबिक, सीरिया के अंदर रूस द्वारा की गई एक हवाई बमबारी में बगदादी मारा गया। रूसी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर बगदादी को मार गिराने का दावा किया है। रूसी सेना का कहना है कि इस बमबारी में बगदादी के अलावा आईएस के कई टॉप कमांडर्स भी मारे गए।

                                                                                     Source

रूसी सेना की ओर से इस बमबारी की एक तस्वीर भी जारी की गई है। मालूम हो कि इसी हफ्ते सीरिया के सरकारी टीवी चैनल ने भी बगदादी के मारे जाने की खबर दी थी। अब रूस की सेना द्वारा बगदादी के मारे जाने की पुष्टि करना काफी विश्वसनीय स्रोत माना जा रहा है।

                                                                                    Source

चूंकि यह खबर रूस के रक्षा मंत्रालय के हवाले से आई है, ऐसे में इसके सही होने की संभावना काफी ज्यादा है। मंत्रालय के मुताबिक, रूस के एसयू-34 और एसयू-35 विमानों ने उत्तरी सीरिया में रक्का शहर के पास हवाई हमले किए। यह शहर आईएस का मजबूत गढ़ माना जाता है।

                                                                                          Source

मंत्रालय के मुताबिक, 28 मई को ही बगदादी मारा जा चुका है। रूस का कहना है कि उन्हें खबर मिली थी कि आईएस के टॉप कमांडïर्स की एक खुफिया बैठक हो रही है। रूसी विमानों ने अपनी बमबारी में इसी बैठक को निशाना बनाया। रूस का कहना है कि इस बैठक में कथित तौर पर खुद बगदादी भी मौजूद था।

                                                                                        Source

बमबारी में उसकी भी मौत हो गई है। मालूम हो कि एक हफ्ते पहले ही अमेरिका के नेतृत्व में कुर्दिश लड़ाकों की साझा फौज ने रक्का में सैन्य अभियान शुरू किया था।