राष्ट्रपति चुनाव : बिहार के गवर्नर राम नाथ कोविंद होंगे NDA उम्मीदवार


राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक ने आज दलित नेता और बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद को राजग के उम्मीदवार के रूप में नामित किया है। भाजपा संसदीय बोर्ड की करीब दो घंटे तक चली बैठक के बाद पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि कोविंद 23 जून को इस शीर्ष संवैधानिक पद के लिए अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों को इस पद के लिए राजग के चयन के बारे में सूचित कर दिया गया है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, मुझे उम्मीद है कि इस नाम पर सभी सहमत होंगे। भाजपा मुख्यालय में हो रही इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद है। राष्ट्रपति चुनाव के लिये नामांकण पत्र दखिल करने की प्रक्रिया 14 जून को शुरु हो चुकी है और 28 जून इसकी अंतिम तिथि है। राष्ट्रपति पद के लिए 17 जुलाई को चुनाव होना है।

                                                                                            Source

साथ ही दूसरे राज्यों के बीजेपी नेताओं को दिल्ली बुलाया गया बीजेपी ने अपने सांसदों और कई राज्यों के विधायकों को दिल्ली बुलाया | इसके लिए चार नामांकन पत्र दाखिल होंगे | चारों नामांकन पत्र में कुल 480 सांसद, विधायक हस्ताक्षर करेंगे | राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिये विभिन्न राजनीतिक दलों के बीच आम सहमति बनाने के लिए सत्तारुढ़ दल होने के नाते भाजपा अध्यक्ष ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं तथा केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह , एम वैंकेया नायडू और अरूण जेटली की तीन सदस्यीय समिति गठित की है

                                                                                            Source

समिति के सदस्यों ने इस सिलसिले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महसचिव सीताराम येचुरी तथा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी तथा कुछ अन्य दलों के नेताओं से अलग अलग बातचीत की है, लेकिन इन बैठकों में भाजपा की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिये कोई नाम सामने नहीं रखा गया। भाजपा अध्यक्ष ने कल मुंबई में इस सिलसिले में अपने सहयोगी दल शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे से उनके आवास पर जाकर मुलाकात की , लेकिन इसमें भी कोई सहमति नहीं बनीं।

                                                                                               Source

श्री ठाकरे राष्ट्रपति पद के लिये राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत नाम सुझा चुके है। उन्होंने कहा था कि यदि श्री भागवत के नाम पर किसी को आपत्ति हो तो जाने माने वैज्ञानिक एम.एस. स्वामीनाथन को उम्मीदवार बनाया जाए। बताया यह भी जा रहे है की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 24 जून को अमेरिका दौरे पर रवाना होना है और इसलिए एनडीए की पीएम के विदेश दौरे से पहले राष्ट्रपति उम्मीदवार का नामांकन दाखिल कराने की पूरी तैयारी है। इसके लिए भाजपा और सहयोगी दलों की ओर से नामांकन पत्र का सेट भी तैयार किया जा रहा है।

                                                                                              Source

बताया जाता है कि एनडीए राष्ट्रपति उम्मीदवार के नामांकन के एक सेट पर प्रधानमंत्री समेत तमाम केंद्रीय मंत्रियों और सहयोगी दलों के नेता प्रस्तावक और अनुमोदक के रुप में हस्ताक्षर करेंगे। गौरतलब है कि राष्ट्रपति पद का नामांकन दाखिल करने के लिए 50 सांसदों या विधायकों के प्रस्तावक और इतने ही अनुमोदक के रुप में हस्ताक्षर की जरूरत होती है।