एकतरफ जहां लोग इस उमस भरी गर्मी से परेशान है तो दूसरी तरफ बिहार-यूपी में शुक्रवार को बिजली गिरने से कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई है। उधर, मुंबई में आज से लेकर 12 जून के बीच भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। इसके अलावा कर्नाटक, गोवा और दक्षिणी महाराष्ट्र में 10 जून तक भारी बारिश हो सकती है। उत्तर भारत में 9 और 10 जून को बारिश हो सकती है। वहीं दिल्ली सहित आसपास के क्षेत्र में धूल भरी आंधी आ सकती है। हल्की बारिश भी हो सकती है। इससे पहले गुरुवार को मुंबई में बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ था और कई इलाकों में पानी जमा हो गया था। लोकल ट्रेन भी बारिश से प्रभावित हुई थी।

मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून के केरल से महाराष्ट्र की ओर बढ़ने के मद्देनजर मौसम विभाग ने भारत के पश्चिमी तट के निवासियों को अगले 2-3 दिनों में क्षेत्र के कुछ हिस्सों में ‘काफी अधिक वर्षा ’ की संभावना के बारे में आगाह किया है। मौसम कार्यालय ने कहा है कि ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में 9-11 जून के बीच बारिश होगी और कुछ स्थानों पर ‘भारी से बहुत भारी वर्षा’ होगी। दक्षिण पश्चिमी मॉनसून समुद्र से मैदान की ओर बढ़ता है और जून से सितंबर तक भारतीय उपमहाद्वीप में सक्रिय रहता है। इसकी दो शाखाएं हैं- अरब सागर शाखा और बंगाल की खाड़ी शाखा। इनसे समूचे भारत में वर्षा होती है।

उधर, यूपी और बिहार में बिजली गिरने से गई लोगों की मौत होने की खबर है। जौनपुर जिले में शुक्रवार शाम को खराब मौसम के बीच गिरी बिजली की चपेट में आने से दो सगे भाइयों सहित तीन लोगों की मौत हो गई।

जौनपुर के जिलाधिकारी अरविंद मलप्पा बंगारी ने बताया कि सरायख्वाजा थाना क्षेत्र के खजुरा गांव निवासी सोमारू पाल (50), उसका सगा भाई कैलाश पाल (42) और पड़ोसी सूरत पाल (55) अपनी भेड़ों को गांव के पास चरा रहे थे। अचानक बिजली कड़कने के साथ बरसात होने लगी। वे तीनों बचने के लिए खेत के पास एक नीम के पेड़ की आड़ में खड़े हुए थे, तभी बिजली तीनों पर गिर गई।

उधर, रायबरेली के महाराजगंज कोतवाली क्षेत्र के तिसाखाना गांव में खराब मौसम के बीच बिजली गिरने से सुमन (35) की मौत हो गई। इसी तरह हरचंदपुर थाना क्षेत्र के गुनावर कमांगरपुर गांव में गिरी बिजली की चपेट में आने से काजल (14) नामक लड़की की मृत्यु हो गई।

बिहार के सहरसा, दरभंगा, समस्तीपुर और खगड़िया जिले में शुक्रवार को आकाशीय बिजली गिरने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है। पुलिस के अनुसार, सहरसा जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में बिजली गिरने की घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई है।

बिहार पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सिमरी बख्तियारपुर थाना क्षेत्र के कडुआ गांव में बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से बगीचे में खेल रहे 10 वर्षीय मनीष व अविनाश की मौत हो गई, जबकि तुर्की गांव में रेणु कुमारी के आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। उधर, ओडिशा में भी कुछ लोगों की बिजली गिरने से मौत हो गई।

 

अधिक जानकारियों के लिए यहाँ क्लिक करें।