दिल्ली के करोल बाग इलाके में अर्पित पैलेस होटल में मंगलवार तड़के भीषण आग लग गई। इस हादसे में 17 लोगों की मौत हो गई है, जिनमें एक महिला और बच्चा भी शामिल है जबकि तीन अन्य घायल हैं। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि सुबह 4.30 बजे आग लगने की सूचना मिली जिसके तुरंत बाद दमकल की 25 गाड़ियां घटनास्थल पर भेजी गईं, आग से बचने के लिए तीन लोगों ने इमारत से नीचे छलांग लगा दी।

पुलिस उपायुक्त मंदीप रंधावा ने बताया कि करोल बाग में छह मंजिला होटल अर्पित पैलेस से 35 लोगों को बचाया गया है। दमकल विभाग के मुख्य अधिकारी जी.सी. मिश्रा ने कहा, ‘मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। ज्यादातर पीड़ितों की मौत दम घुटने से हुई।’

arpit-palace

होटल में बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर और चार अन्य मंजिलें हैं। एक परिवार ने किसी विशेष समारोह के लिए होटल के 35 कमरे बुक किए हुए थे।तीसरी और चौथी मंजिल पर लगी आग नीचे की मंजिलों पर भी पहुंच गई। केवल बेसमेंट और ग्राउंड फ्लोर आग की चपेट में नहीं आए।

दमकल विभाग ने आग पर नियंत्रण पा लिया है। मिश्रा ने कहा कि दमकल विभाग के अधिकारी कमरे और टॉयलेट्स की तलाशी ले रहे हैं ताकि पता चल सके कि उनमें कोई फंसा तो नहीं है। उन्होंने कहा, ‘जब दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची, तो आग की लपटें इमारत से बाहर निकल रही थीं। उस समय भी कई लोग सो रहे थे।’ अधिकारी ने कहा, ‘प्रथम दृष्टया हादसे की वजह शॉर्ट सर्टिक लग रही है।’

पीएम मोदी ने शोक व्यक्त किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आग की चपेट में आकर कम से कम 17 लोगों के मारे जाने की घटना पर शोक व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली के करोलबाग में आग लगने के कारण लोगों की मौत से काफी दुखी हूं। अपनी जान गंवाने वाले लोगों के परिजन के प्रति मेरी संवेदनाएं।’’ उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

modi tweet

दिल्ली सरकार ने दिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश

दिल्ली सरकार में गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि मंगलवार को करोलबाग इलाके के एक होटल में लगी भीषण आग की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए हैं। जैन ने कहा कि उन्होंने दमकल विभाग से पांच या उससे अधिक मंजिला इमारतों का निरीक्षण करने और एक सप्ताह के भीतर उनके अग्नि सुरक्षा अनुपालन पर एक रिपोर्ट देने को कहा है।

उन्होंने कहा, “हमने मामले में मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। 17 लोगों की जान चली गई है, जिनमें से अधिकतर लोगों की दम घुटने से मौत हुई है। दोषियों के खिलाफ जल्द कार्रवाई की जाएगी।” मंत्री ने कहा कि आमतौर पर ऐसे संस्थानों के लिए चार मंजिल बनाने की ही अनुमति होती है।

Satyendra Jain

जैन ने कहा, “हमने छत पर एक छतरी सा लगा देखा और बाहर कुर्सियां और मेज थीं। कमरों के अंदर लकड़ी के पैनल लगे थे।” उन्होंने कहा, इसलिए, मैंने अग्निशमन विभाग को ऐसी बहुमंजिला इमारतों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया है जिनकी पांच या उससे अधिक मंजिलें हैं और एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट सौंपने का आदेश भी दिया है।

दिल्ली सरकार के चार साल पूरे होने का जश्न रद्द

इस बीच, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने हादसे के मद्देनजर दिल्ली सरकार के चार साल पूरे होने पर आयोजित किए जा रहे जश्न को रद्द करने की घोषणा भी कर दी।

पांच लाख रुपये का मुआवजे का एलान 

kejriwal

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अर्पित पैलेस होटल में आग लगने की घटना में मरने वाले लोगों के परिजन को पांच लाख रुपये का मुआवजा देने का एलान किया।