हिमाचल प्रदेश के मंडी में एक तीन मंजिला मकान में आग लगने से पांच लोगों की दम घुटने से मौत और कोई लोगों के फसे होने की खबर है। आग इतनी बेकाबू और भरयंक थी की किसी को भी बचने का मौका नहीं मिला। दमकल और पुलिस द्वारा मौके पर आग बुझाने का प्रयास और बचाव अभियान जारी है। बचाव कर्मियों का दल लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के काम में जुटा है। इस बीच अनुमान लगाया जा रहा है कि बिल्डिंग में गैस सिलेंडर फटने से आग लगी है। नेरचौक के कपड़ा व्यापारी विजय सोनी की बेटे की शादी चल रही थी।

बारात सुंदरनगर गई हुई थी। रात करीब दो बजे बारात से लोग अपने घर वापस आए। सुबह करीब साढ़े चार बजे सेवानिवृत्त सहायक अभियंता नरेंद्र सोनी के कमरे में अचानक आग भड़क गई। देखते ही देखते आग ने तीनों मंजिलों को अपनी आगोश में ले लिया। इस दौरान किसी को बाहर निकलने का मौका नहीं मिला। लोगों ने फायर बिग्रेड और पुलिस को सूचना दी। वहां मौजूद लोगों ने खिड़की तोड़कर एक मंजिल से कुछ लोगों को बाहर निकाला।

 

उन्हें साथ लगते नागरिक अस्पताल ले गए, चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।करीब एक घंटे बाद आए दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया। आग की इस घटना के कारण आसपास की इमारतों से भी एहतियातन लोगों को निकाले जाने की सूचना है। हादसे की मजिस्‍ट्रेेेटी जांच केे आदेश दिए गए हैं। बात दें कि मंडी के ही ग्राम पंचायत भराडू के नौण गांव में शनिवार रात लगी आग में तीन गोशालाएं भी जलकर राख हो गई थी।

इस घटना में कई मवेशी भी जिंदा जल गए थे। जबकि कई बुरी तरह झुलसे थे। इस आग का कारण भी पता नहीं चल पाया है। गौरतलब है की कुछ दिन पहले शिमला शहर के बाहरी इलाके संजौली में पेट्रोल पम्प के निकट आग लगने से दो मंजिला घर जल कर तबाह हो गया। गनीमत रही कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। अलबत्ता आग के कारण घर का सारा सामान भी जल कर राख हो गया था।