बिहार समेत देश के कई राज्यों के पिछड़ेपन को लेकर नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत के बयान पर राज्य के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने पलटवार करते हुए कहा कि करीब 10 साल से सूबे में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के गठबंधन सरकार में शामिल होने के बाजवूद प्रदेश क्यों पिछड़ा हुआ है। तेजस्वी यादव ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के जरिए सवाल उठाया कि बिहार में तो नीतीश कुमार का राज है। भाजपा करीब दस साल सरकार में रही है तो बिहार पिछड़ा क्यों रह गया।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘बिहार और बिहारी बराबर कर (टैक्स) देते हैं। राष्ट्र निर्माण में बराबर की हिस्सेदारी रखते हैं। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को बिहार ने 33 सांसद दिए हैं। वर्तमान सरकार में सात केंद्रीय मंत्री बिहार से आते हैं। केंद्र और बिहार एक ही गठबंधन की सरकार है। फिर बाबू (अधिकारी) कहते हैं कि बिहार पिछड़ा हुआ है जो कि 10 साल से भाजपा शासित है।’

उल्लेखनीय है कि एक व्याख्यान के दौरान नीति आयोग के सीआईओ अमिताभ कांत ने कहा,बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों के कारण भारत पिछड़ा हुआ है और खासकर सामाजिक संकेतकों पर, जहां व्यापार में आसानी के मामले में हमने तेजी से सुधार किया है वहीं मानव विकास सूचकांक में हम अब भी पिछड़े हैं। मानव विकास सूचकांक में हम अब भी 188 देशों में 133 वें पायदान पर हैं।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक करें।