नोएडा सेक्टर-123 से शिफ्ट होगा डंपिंग ग्राउंड, यूपी सरकार ने लिया निर्णय


noida Dumping Ground

नोएडा के सेक्टर 123 में बन रहे कूड़ा घर के विरोध में पिछले कई दिन से लगातार चल रहे जन आंदोलन का असर दिखने लगा है और उत्तर प्रदेश सरकार ने डंपिंग ग्राउंड को कहीं और स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है। नोएडा प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी आर के मिश्रा ने इस बाबत सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी दी है कि प्राधिकरण कूड़ाघर को कहीं और स्थानांतरित करने के लिए वैकल्पिक जगह की तलाश कर रहा है।

वहीं, कूड़ा संघर्ष समिति ने अपना आंदोलन तब तक जारी रखने का ऐलान किया है, जब तक नोएडा प्राधिकरण सेक्टर 123 से डंपिंग ग्राउंड हटाने का लिखित आश्वासन ना दे दे। उल्लेखनीय है कि सेक्टर 123 में नोएडा प्राधिकरण द्वारा डंपिंग ग्राउंड बनाया जा रहा था। इस क्षेत्र के आस-पास घनी आबादी है। डंपिंग ग्राउंड से कुछ ही मीटर दूरी पर कई ऊंची ऊंची सोसायटियां भी हैं।

डंपिंग ग्राउंड को लेकर करीब 6 माह से नोएडा के लोग विरोध कर रहे हैं। करीब 20 दिन पूर्व नोएडा प्राधिकरण ने वहां पर लोगों के विरोध के बीच डंपिंग ग्राउंड बनाना शुरु कर दिया। तब से ही आसपास के क्षेत्रों व गांव में रहने वाले लोग इसके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। इस मामले में कई बार पुलिस व नागरिकों के बीच झड़प भी हुई।

कल योग दिवस के अवसर पर यहां के नागरिकों ने अनोखा योग करके इस बात का संदेश दिया कि योग के जरिए लोगों को निरोग करने का संदेश देने वाली सरकार आम जनता की सेहत से खिलवाड़ कर रही है। कूड़ा संघर्ष समिति के अध्यक्ष सुखबीर पहलवान ने बताया कि जब तक हमें नोएडा प्राधिकरण से सेक्टर 123 स्थित डंपिंग ग्राउंड को बंद करने का लिखित आश्वासन नहीं मिलता तब तक हमारा आंदोलन जारी रहेगा।

अधिक जानकारियों के लिए बने रहिये पंजाब केसरी के साथ।