BREAKING NEWS

ममता बनर्जी पर हमलावर हुए BJP विधायक सुरेंद्र सिंह, बोले- होगा चिदंबरम जैसा हश्र◾International Day of Democracy: ममता का मोदी सरकार पर वार, आज के दौर को बताया 'सुपर इमरजेंसी'◾इमरान खान ने माना, भारत से हुआ युद्ध तो हारेगा पाकिस्तान◾मंत्रियों के अटपटे बयानों से अर्थव्यवस्था का कल्याण नहीं होगा : यशवंत सिन्हा◾अर्थव्यवस्था में सुस्ती पर बोले नितिन गडकरी - मुश्किल वक्त है बीत जाएगा◾शिवपाल यादव की कमजोरी में खुद की मजबूती देख रही समाजवादी पार्टी◾चिन्मयानंद मामला : पीड़िता ने एसआईटी को सौंपे 43 वीडियो, स्वामी को बताया 'ब्लैकमेलर'◾हरियाणा के लिए कांग्रेस ने गठित की स्क्रीनिंग कमेटी ◾काशी, मथुरा में मस्जिद हटाने के लिए दी जाएगी अलग जमीन : स्वामी ◾सारदा मामला : कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त CBI के समक्ष नहीं हुए पेश◾कांग्रेस 2 अक्टूबर को करेगी पदयात्रा◾अमित शाह 18 सितंबर को जामताड़ा से रघुवर दास की जनआशीर्वाद यात्रा करेंगे शुरू◾PAK ने आतंकवाद को नहीं रोका तो उसके टुकड़े होने से कोई नहीं रोक सकता : राजनाथ ◾मॉब लिंचिंग : NCP ने मोदी सरकार पर साधा निशाना , कहा - ऐसी घटना पहले कभी सुनाई नहीं देती थी लेकिन अब अक्सर सुन सकते हैं◾राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्विट्जरलैंड में महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा का किया अनावरण ◾मारा गया ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा लादेन, बुलाया जाता था 'क्राउन ऑफ टेरर', 7 करोड़ का था इनाम◾प्रधानमंत्री ने कश्मीर से 370 हटाकर किया आतंकवाद का खात्मा : CM योगी◾TOP 20 NEWS 14 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾कांग्रेस ने BJP पर साधा निशाना : अर्थव्यवस्था के संकट पर बेखबर हैं निर्मला, सरकार के पास कोई दृष्टि नहीं◾ओड-इवन पर मनोज तिवारी ने CM केजरीवाल को लिखा पत्र, कहा- कृपया दिल्ली की जनता को बख्श दें◾

Top News

सटीक नहीं होता लोकसभा चुनाव का एग्जिट पोल, जानिए पिछले ट्रैक रिकॉर्ड !

मतदान सर्वेक्षण (एग्जिट पोल) पर अगर भरोसा किया जाए तो नरेंद्र मोदी सरकार की सत्ता में वापसी होने जा रही है। मगर अतीत में देखा गया है कि चुनाव सर्वे एजेंसियों का अनुमान असली नतीजों के करीब नहीं पहुंच पाते। वर्ष 2014 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 'मोदी लहर' पर सवार होकर 336 सीटों के साथ सत्ता में आई थी।

मगर बड़े मतदान सर्वेक्षकों में सिर्फ टुडेज चाणक्य ने राजग का आकड़ा 300 के पार जाने का अनुमान लगाया था। इसको छोड़कर बाकी सबका अनुमान गलत साबित हो गया था। चाणक्य ने राजग को 340 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था और भाजपा को 291 दिया था, जबकि भाजपा 282 सीटें जीती। उस बार एबीपी-नीलसन ने राजग को 281 सीटें दी थी, जबकि टाइम्स नाउ ने 249 दिया था।

bjp

सीएनएएन-आईबीएन-सीएसडीएस लोकनीति ने राजग को 272-280 के बीच दिखाया था। अन्य के अनुमानों पर गौर करें तो हेडलाइंस टुडे और इंडिया टीवी-सी वोटर ने राजग को क्रमश: 261-283 और 289 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था। इसी तरह, वर्ष 2009 में सबका अनुमान गलत साबित हो गया था।

लोकसभा चुनाव 2019 : एग्जिट पोल में फिर Modi सरकार , NDA 300 पार

एग्जिट पोल में बताया गया था कि राजग, संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) से सत्ता छीन लेगा, जबकि संप्रग ने सत्ता पर अपकी पकड़ बरकरार रखी और कांग्रेस 2004 में मिली 145 सीटों के मुकाबले बढ़त लेकर 206 तक जा पहुंची। स्टार न्यूज-एसी नीलसन का अनुमान था कि राजग को 197 सीटें मिलेंगी, मगर 159 सीटें मिली थीं। टाइम्स नाउ ने उसे 183 दिया था। अन्य सर्वेक्षणों में एनडीटीवी और हेडलाइंस टुडे ने राजग को क्रमश: 177 व 180 दिया था।

वर्ष 2004 में आउटलुक-एमडीआरए और स्टार-सी वोटर ने अनुमान लगाया था कि अटल बिहारी वाजपेयी भाजपा की 290 और राजग की 275 सीटों के साथ सत्ता में वापसी करने जा रहे हैं, मगर ऐसा हो न पाया। अन्य मतदान सर्वेक्षकों में आजतक और एनडीटीवी ने भी अनुमान लगाया था कि राजग कांग्रेस से बेहतर प्रदर्शन करते हुए 248 से 250 सीटें ले आएगा, मगर गलत साबित हो गया।