मध्य और दक्षिण दिल्ली में आज दोपहर भारी बारिश हुई जिससे कुछ इलाकों में यातायात प्रभावित हुआ।  मौसम विभाग ने आगे भी बारिश का अनुमान जताया है और कहा कि आर्द्रता 75 फीसदी रहेगी।

विभाग ने कहा कि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा। लुटियंस दिल्ली, सरिता विहार, लाजपत नगर और साकेत में भारी बारिश हुई जिससे सड़कों पर पानी जमा हो गया और कुछ इलाकों में यातायात बाधित हुआ।

बारिश ने थामी वाहनों की रफ्तार

कल अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस मापा गया था जो मौसम में औसत से दो डिग्री अधिक है जबकि न्यूनतम तापमान 28.3 डिग्री दर्ज किया गया जो औसत से एक डिग्री अधिक है।

केरल में बारिश का कहर

एक तरफ जहां आज दिल्ली में बारिश हो रही है वही दूसरी और केरल में बारिश का कहर जारी है। बता दे कि केरल में भारी बारिश और भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 28 हो गयी है। राहत और बचाव कर्मियों ने मलबे से दो और शव बरामद किये हैं।

केरल के आपदा नियंत्रण कक्ष के सूत्रों ने बताया कि बचाव अभियान में शामिल आपदा प्रबंधन बल और अग्निशमन दल ने पुलिस तथा स्थानीय लोगों की सहायता से मलप्पुरम एवं इडुक्की जिलों से एक-एक शव बरामद किया है।

उन्होंने बताया कि इडुक्की क्षेत्र में भारी बारिश के बाद इडुक्की बांध में जलस्तर बढ़ने पर राज्य विद्युत बोर्ड ने बांध के दो और कपाटों को खोल दिया है जिनसे प्रति सेंकड लगभग तीन लाख लीटर पानी छोड़ गया है।

केरल के विद्युत मंत्री एम एम मणि ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि बांध से पानी छोड़ जाने के कारण जिन इलाकों में बाढ़ के हालात बने हैं वहां के लोगों की सुरक्षा के लिए सभी जरुरी कदम उठाये गये हैं। बांध का जलस्तर 22401.3 मीटर पर बना हुआ है इसलिए सरकार और विद्युत बोर्ड बांध से और अधिक पानी छोड़ने की योजना बना रहे हैं।

इन राज्यों में बारिश होने की संभावना

10 अगस्त का मौसम पूर्वानुमान :- बारिश की संभावना : उत्तराखंड, पश्चिमी मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक का तटीय इलाका।

11 अगस्त का मौसम पूर्वानुमान :- बारिश की संभावना : उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा।

12 अगस्त का मौसम पूर्वानुमान :- बारिश की संभावना : हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर, मध्य प्रदेश, बिहार, बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, अंडमान-निकोबार, असम, मेघालय।

13 अगस्त का मौसम पूर्वानुमान :- बारिश की संभावना : हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, अंडमान निकोबार, कर्नाटक और केरल।