23 जून से महाराष्ट्र में प्लास्टिक बैन, इस्तेमाल करने पर देना होगा 5000 का जुर्माना


plastic ban mumbai

महाराष्ट्र में आज पॉलिथीन इस्तेमाल का आखिरी दिन है बता दे कि महाराष्ट्र में 23 जून से प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन हो जाएगा। महाराष्ट्र सरकार ने नागरिकों और प्लास्टिक निर्माताओं को प्लास्टिक नष्ट करने के लिए 23 जून तक का समय दिया था।

खास बात ये है कि पॉलिथीन पर बैन लगने से मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र पर इसका बड़ा असर पड़ेगा। कल के बाद अगर कोई दुकानदार या आम नागरिक पॉलिथीन इस्तेमाल करता पकड़ा गया तो उसपर 5000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। जबकि दूसरी बार में दस और तीसरी बार पकड़े जाने पर 25 हजार का जुर्माना लगेगा. साथ ही तीन महीने की जेल भी हो सकती है।

बता दें कि प्लास्टिक को पर्यावरण के लिए खतरा मानते हुए राज्य सरकार ने प्लास्टिक उत्पादों की बिक्री, इस्तेमाल, निर्माण और संग्रह पर रोक लगाई थी। सरकार इसे कड़ाई से लागू करने के लिए स्थानीय निकायों की मदद ले रही है।

बारिश के दिनों में मुंबई में जलभराव की समस्या आम बात है। प्लास्टिक की वजह से नाले-सीवर जाम हो जाते हैं, जिससे बारिश का पानी निकल नहीं पाता है। मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने मुंबई में प्लास्टिक इस्तेमाल करने वालों को पकड़ने के लिए करीब ढ़ाई सौ इंस्पेक्टर भी नियुक्त किए हैं। देश में पहली बार आम आदमी पर प्लास्टिक का इस्तेमाल करने पर इतना सख्त बैन लगाया जा रहा है।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।