BREAKING NEWS

अयोध्या के विवादित ढांचा को ढहाए जाने के मामले में कल्याण सिह को समन जारी◾‘Howdy Modi’ के लिए ह्यूस्टन तैयार, 50 हजार टिकट बिके ◾‘Howdy Modi’ कार्यक्रम के लिए PM मोदी पहुंचे ह्यूस्टन◾प्रधानमंत्री का ह्यूस्टन दौरा : भारत, अमेरिका ऊर्जा सहयोग बढ़ाएंगे ◾क्या किसी प्रधानमंत्री को ऐसे बोलना चाहिए : पाक को लेकर मोदी के बयान पर पवार ने पूछा◾कश्मीर पर भारत की निंदा करने के लिये पाकिस्तान सबसे ‘अयोग्य’ : थरूर◾राजीव कुमार की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज ◾AAP ने अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने में देरी पर ‘धोखा दिवस’ मनाया ◾ शिवसेना, भाजपा को महाराष्ट्र चुनावों में 220 से ज्यादा सीटें जीतने का भरोसा◾आधारहीन है रिहाई के लिए मीरवाइज द्वारा बॉन्ड पर दस्तखत करने की रिपोर्ट : हुर्रियत ◾TOP 20 NEWS 21 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रामदास अठावले ने किया दावा - गठबंधन महाराष्ट्र में 240-250 सीटें जीतेगा ◾कृषि मंत्रालय से मिले आश्वासन के बाद किसानों ने खत्म किया आंदोलन ◾फडणवीस बोले- भाजपा और शिवसेना साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, मैं दोबारा मुख्यमंत्री बनूंगा◾चुनावों में जनता के मुद्दे उठाएंगे, लोग भाजपा को सत्ता से बाहर करने को तैयार : कांग्रेस◾चुनाव आयोग का ऐलान, महाराष्ट्र-हरियाणा के साथ इन राज्यों की 64 सीटों पर भी होंगे उपचुनाव◾महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगी वोटिंग, 24 को आएंगे नतीजे◾ISRO प्रमुख सिवन ने कहा - चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर अच्छे से कर रहा है काम◾विमान में तकनीकी खामी के चलते जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में रुके PM मोदी, राजदूत मुक्ता तोमर ने की अगवानी◾जम्मू-कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिलों में पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन◾

Top News

लोकसभा चुनाव : देश के पहले वोटर श्याम शरण नेगी ने किया मतदान, 1951 में पहली बार दिया था वोट

शिमला : आंखों से कम दिखने और दुखते घुटनों के बावजूद भारत के "प्रथम" मतदाता श्याम शरण नेगी हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने रविवार को मतदान केंद्र पहुंचे। मंडी लोकसभा क्षेत्र में कल्पा मतदान केंद्र पर चुनाव अधिकारियों ने 102 वर्षीय नेगी का जोरदार स्वागत किया। इस सीट पर आम चुनावों के आखिरी और सातवें चरण में मतदान हो रहा है।

किन्नौर जिला निर्वाचन अधिकारी गोपाल चंद ने कहा, ‘‘हिमाचल प्रदेश के आदिवासी जिले किन्नौर के निवासी श्याम शरण नेगी भारत के पहले मतदाता हैं और राज्य निर्वाचन विभाग के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।’’ आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, सेवानिवृत्त स्कूल अध्यापक नेगी का जन्म एक जुलाई 1917 को हुआ। जीवन के सौ वसंत देख चुके नेगी को अब भी अच्छी तरह याद है कि कैसे वह भारत के पहले मतदाता बने।

Shyam Saran Negi

नेगी ने कहा, ‘‘भारत का पहला चुनाव फरवरी 1952 में हुआ लेकिन हिमाचल प्रदेश में सुदूर, आदिवासी इलाकों में खराब मौसम के कारण सर्दियों के दौरान मतदान कराना असंभव देखते हुए वहां मतदान 23 अक्टूबर 1951 को पांच महीने पहले हो गया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘तब मैं स्कूल अध्यापक था और चुनावी ड्यूटी पर था। इसके कारण, मैं अपना वोट डालने सुबह सात बजे किन्नौर में कल्पा प्राथमिक स्कूल में अपने मतदान केंद्र पर पहुंचा। मैं वहां पहुंच कर मतदान करने वाला पहला व्यक्ति था।’’

आंखों में चमक के साथ उन्होंने कहा, "बाद में मुझे बताया गया कि इलाके में कहीं भी सबसे पहले वोट डालने वाला मैं पहला व्यक्ति था।" ‘‘सनम रे’ हिंदी फिल्म में विशेष अतिथि के रूप में दिखाई दिए श्याम शरण नेगी ने कहा कि तब से उन्होंने एक भी चुनाव में मतदान छोड़ा नहीं है चाहे वह पंचायत चुनाव हो या लोकसभा चुनाव।

Shyam Saran Negi

उन्होंने शनिवार का लोगों से राज्य में सभी चार लोकसभा सीटों के लिए "ईमानदार" उम्मीदवार चुनने की अपील की। नेगी ने कहा, ‘‘किसी खास पार्टी के लिए वोट करने की बजाय अपनी-अपनी संसदीय सीटों पर ईमानदार और सक्रिय उम्मीदवारों को चुने।" उन्होंने कहा, "यह मेरी अंतिम इच्छा है कि फिर से वोट करुं। लेकिन अब मैं चलने में असमर्थ हूं और घुटने दुखते हैं। इसके अलावा ठीक से देख और सुन नहीं पाता।" देश में 55 अन्य लोकसभा सीटों के साथ रविवार को शिमला (एससी), हमीरपुर, कांगड़ा और मंडी सीटों पर मतदान हो रहा है।