BREAKING NEWS

महाराष्ट्र में सरकार बनाने की प्रक्रिया अगले 5-6 दिनों में हो जाएगी पूरी : संजय राउत◾सरकारी उपक्रमों को खोखला कर बेच रही है सरकार : प्रियंका गांधी◾राजनाथ सिंह ने क्रांजी युद्ध स्मारक का किया दौरा, द्वितीय विश्वयुद्ध में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि◾गांधी परिवार की SPG सुरक्षा हटाने के खिलाफ प्रदर्शन करेगी युवक कांग्रेस ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर दिल्ली में कांग्रेस-एनसीपी नेताओं की मुलाकात आज ◾PMC बैंक के खाताधारकों को बड़ी राहत, मेडिकल इमरजेंसी में 1 लाख रुपये तक निकाल सकेंगे◾सदन में रणनीति को लेकर कांग्रेस ने बुलाई लोकसभा सांसदों की बैठक, अध्यक्षता करेंगी सोनिया गांधी◾महाराष्ट्र : सरकार बनाने की राह में आदित्य को सीएम बनाने की मांग से बाधा ◾आतंक वित्तपोषण : प्रवर्तन निदेशालय ने सलाहुद्दीन, अन्य से जुड़ी सम्पत्तियों को कब्जे में लिया ◾श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति 29 नवम्बर को आयेंगे भारत की यात्रा पर : जयशंकर ◾रजनीकांत, हासन ने तमिलनाडु की भलाई के लिए हाथ मिलाने के दिए संकेत◾जम्मू कश्मीर में जल्द से जल्द राजनीतिक गतिविधियां बहाल होनी चाहिये : राम माधव ◾पाक नापाक हरकतें करता रहता है : राजनाथ ◾पाक नापाक हरकतें करता रहता है : राजनाथ ◾सोनिया ने दिल्ली के वायु प्रदूषण पर चिंता जताई ◾लोकसभा में उठा प्रदूषण का मुद्दा: पराली जलाने के बजाय वाहनों, उद्योगों को ठहराया गया जिम्मेदार . संसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर पहुंचे श्रीलंका , नये राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात◾आप' के साथ दिल्ली के 'वाटर-वार' में कूदे पासवान◾दिल्ली में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता◾TOP 20 NEWS 19 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

Top News

लोकसभा चुनाव 2019 : 51 सीटों पर पांचवें चरण का मतदान संपन्न, हुआ 62.56 % मतदान

लोकसभा के पांचवें चरण में सात राज्यों में 51 सीटों के लिए सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ । इस चरण में राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी सहित 674 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करीब नौ करोड़ मतदाता मतदाताओं ने मतदान किया ।

पांचवें चरण में उत्तरप्रदेश में 14 सीटों, राजस्थान में 12 सीटों, पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश में सात-सात सीटों पर मतदान हुआ। जबकि बिहार में पांच और झारखंड में चार सीटों के लिए मतदान हुआ है। जम्मू-कश्मीर के लद्दाख सीट और अनंतनाग सीट के लिए पुलवामा और शोपियां जिलों में मतदान हुआ है।

LIVE UPDATES :

-चुनाव आयोग ने दी जानकारी पांचवें चरण में हुआ 62.56 प्रतिशत मतदान । - शाम 5 बजे तक पोलिंग प्रतिशत: बिहार-52.86, जम्मू एवं कश्मीर-17.07, मध्य प्रदेश-62.45, राजस्थान-59.14, यूपी-52.97, पश्चिम बंगाल-74.06 ,झारखंड-63.70, धौराहरा 59.35, सीतापुर 59.59, मोहनलालगंज 57.48, लखनऊ 50.48, रायबरेली 50.29, अमेठी 48.56, बांदा 56.07, फतेहपुर 50.17, कौशांबी 49.00, बाराबंकी 57.09, फैजाबाद /अयोध्या 54.45, बहराइच 52.49, कैसरगंज 51.87 और गोंडा 45.25% ।

- शाम 4 बजे तक बिहार में 44.08%, राजस्थान में 50.44%, पश्चिम बंगाल में 63.57%, झारखंड में 58.07%, उत्तर प्रदेश में 44.89%, जम्मू और कश्मीर में 15.51% मतदान हुआ है।

- मध्य-प्रदेश में मतदान केंद्र 49 और 50 पर टीएमसी के हावड़ा से सांसद प्रसून बनर्जी और सुरक्षा बलों के बीच हाथापाई हुई।

- शारीरिक रूप से विकलांग निधि नाम की एक महिला ने नरसिंहपुर में एक मतदान केंद्र पर अपने पैर का उपयोग करके अपना वोट डाला।

-  मध्य प्रदेश की 7 सीटों में शाम 4 बजे तक 53.84% मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया।

- बीजेपी नेता स्मृति ईरानी ने कहा कि राहुल गांधी ने आज वोटिंग के दिन एक बार फिर से अमेठी की जनता को धोखा दिया है। मुझे यह नहीं पता था की वह इतने घमंडी हो जाएंगे। अमेठी की जनता को लेकर क्या वोटिंग के दिन भी नहीं आएंगे। इतन बड़ा अपमान करने की क्या जरूरत थी।

smriti irani

अपराह्न तीन बजे तक वोटिंग प्रतिशत इस प्रकार है : पश्चिम बंगाल की सात सीटों पर 62.27 प्रतिशत मतदान हुआ। झारखंड में 58.63 प्रतिशत, राजस्थान में 50.25 प्रतिशत और मध्यप्रदेश में 50.88 प्रतिशत वोट डाले जा चुके हैं। उत्तर प्रदेश में 44.10 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है जबकि बिहार में 44.08 प्रतिशत मतदान हुआ। जम्मू-कश्मीर में 15.34 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले हैं।

- पांचवें चरण में जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग संसदीय क्षेत्र के लिए कश्मीरी पंडितों ने उधमपुर के एक विशेष मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

Kashmiri Pandits

महेंद्र सिंह धोनी ने झारखंड की राजधानी रांची में अपना वोट डाला।

dhoni

- सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय ने लखनऊ के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

Subrata Roy

दोपहर 1 बजे तक वोटिंग प्रतिशत इस प्रकार है : बिहार- 24.49, जम्मू-कश्मीर- 6.54, राजस्थान- 33.82, मध्य प्रदेश- 31.46, उत्तर प्रदेश- 26.53, पश्चिम बंगाल- 39.55 और झारखंड- 37.24। कुल- 31.29%

नरसिंहपुर : गाडरवारा में मतदान केंद्र संख्या 105 पर अभिनेता आशुतोष राणा ने वोट डाला ।

Ashutosh Rana

-  वरिष्ठ भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने तृणमूल के 'गुंडों' पर बूथ-कब्जा करने और धमकी एवं हिंसा के माध्यम से भाजपा के मतदाताओं को वोट देने से रोकने का आरोप लगाया। उन्होंने आरोप लगाया कि चुनाव आयोग ने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से चुनाव करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था नहीं की जबकि भाजपा ने उससे कई बार ऐसा करने का अनुरोध किया था।

मध्य प्रदेश : छतरपुर में एक शख्स उसके पिता के अंतिम संस्कार के बाद आज मतदान करने पहुंचा ।

voting

- भाजपा ने पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर उसके मतदाताओं के खिलाफ "हिंसा" का आरोप लगाते हुए बैरकपुर लोकसभा सीट पर पुनर्मतदान कराने की मांग की।

सुबह 10 बजे तक वोटिंग प्रतिशत इस प्रकार है : बिहार -11.51, जम्मू-कश्मीर -1.36, मध्य प्रदेश -13.18, राजस्थान -14, यूपी- 9.85, पश्चिम बंगाल -16.56, झारखंड -13.46। कुल-12.65%

voting

बिहार : छपरा में मतदान केंद्र संख्या 131 पर ईवीएम मशीन तोड़ दी गई। पुलिस ने ईवीएम से छेड़छाड़ करने वाले शख्स रंजीत पासवान को गिरफ्तार कर लिया है।

EVM

- स्मृति ईरानी ने कहा, "मैंने प्रशासन और चुनाव आयोग (अमेठी में बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाते हुए) को एक ट्वीट किया, आशा है कि वे कार्रवाई करेंगे। देश के लोगों को तय करना है कि राहुल गांधी की इस तरह की राजनीति को सजा मिलनी चाहिए या नहीं।"

smriti irani

- लखनऊ से भाजपा के उम्मीदवार राजनाथ सिंह ने कहा कि महागठबंधन यहां भाजपा के लिए कोई चुनौती नहीं है। मैं उस पर (सपा-बसपा-रालोद प्रत्याशी पूनम सिन्हा) टिप्पणी नहीं करना चाहता, क्योंकि मेरा मानना है कि चुनाव व्यक्तियों के बारे में नहीं हैं, बल्कि मुद्दों के बारे में हैं।

rajnath singh

झारखंड : केंद्रीय मंत्री और हजारीबाग से भाजपा के उम्मीदवार जयंत सिन्हा अपना वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पर पहुंचे। सिन्हा कांग्रेस के गोपाल साहू और भाकपा के भुवनेश्वर प्रसाद मेहता के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

Jayant Sinha

- झारखंड : हजारीबाग के पोलिंग बूथ नंबर 450 पर एक व्यक्ति अपनी 105 वर्षीय मां के साथ वोट डालने के लिए पहुंचा।

105 old-lady

- प्रियंका गांधी वाड्रा पर वार करते हुए स्मृति ईरानी ने कहा कि वह 5 साल पहले मेरे नाम को नहीं जानती थी, अब वह मेरा नाम लेती है, ऐसी उपलब्धि। आजकल वो अपने पति का नाम कम और मेरा नाम ज्यादा लेती है।

smriti irani

- अमेठी से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर करारा हमला बोला.उन्होंने कहा एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई क्योंकि उसे अस्पताल में इलाज से वंचित कर दिया गया था जहां राहुल गांधी ट्रस्टी हैं, अमेठी में सिर्फ इसलिए कि उसके पास आयुष्मान भारत कार्ड था। उन्होंने आगे कहा कि ये परिवार इतना घिनौना है कि एक निर्दोष को मौत के घाट उतारने को तैयार है सिर्फ इसलिए क्योंकि उन्हें अपनी राजनीति प्यारी है।

- जम्मू कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट के लिए चल रहे मतदान के बीच आतंकवादियों ने पुलवामा में एक मतदान केन्द्र को निशाना बना कर ग्रेनेड फेंका। पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलवामा में रोहमू मतदान केन्द्र पर ग्रेनेड फेका गया लेकिन उससे हुए धमाके में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी की है। जम्मू कश्मीर में इस लोकसभा चुनाव के दौरान किसी मतदान केन्द्र पर आतंकवादी हमले की यह पहली घटना है।

voting

- बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी लखनऊ के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने पहुंचे।

Sudhanshu Trivedi

पश्चिम बंगाल : बैरकपुर के भाजपा प्रत्याशी अर्जुन सिंह ने आरोप लगाया कि उन पर टीएमसी कार्यकर्ताओं द्वारा हमला किया गया।उनका कहना है कि "मुझ पर टीएमसी के गुंडों ने हमला किया था, जिन्हें बाहर से लाया गया था। वे लोग हमारे मतदाताओं को डरा रहे थे। मैं घायल हो गया हूं।"

Arjun Singh

- लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में बसपा प्रमुख मायावती ने लखनऊ में अपना वोट डाला। वह इस बार सपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही हैं। मतदान के बाद मायावती ने कहा लोग घरों से निकलकर ज्यादा से ज्यादा संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

mayawati

- गृह मंत्री और लखनऊ से भाजपा के उम्मीदवार राजनाथ सिंह ने मतदान केंद्र 333 पर अपना वोट डाला। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि मैं आश्वस्त हूं कि बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलेगा और नरेंद्र मोदी फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे।

rajnath singh

राजस्थान : केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और उनकी पत्नी गायत्री राठौर जयपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने पहुंचे।

Rajyavardhan Singh

सारण : बिहार के छपरा में एक बुजुर्ग व्हीलचेयर पर बैठकर वोट डालने पहुंचे।

bihar voting

- झारखंड के हजारीबाग में पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा अपनी पत्नी नीलिमा सिन्हा के साथ पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे। यहां से उनके बेटे जयंत सिन्हा के मुकाबले में कांग्रेस उम्मीदवार गोपाल साहू और भाकपा के भुवनेश्वर प्रसाद मेहत चुनावी मैदान में हैं।

Yashwant Sinha

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांचवें चरण में मतदान करने की अपील की। उन्होंने ट्वीट किया, "लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवें चरण में वोट डालने की अपील करता हूं। एक वोट हमारे लोकतंत्र को समृद्ध करने और भारत के बेहतर भविष्य में योगदान देने का सबसे प्रभावी तरीका है। मुझे उम्मीद है कि मेरे युवा मित्र रिकॉर्ड संख्या में मतदान करेंगे।"

modi tweet

मतदान के बाद बोले राजनाथ-मोदी को मिलेगा दूसरा कार्यकाल, लखनऊ में मेरे लिए कोई चुनौती नहीं

बता दें कि सत्तारूढ़ भाजपा और सहयोगियों दलों के लिए काफी कुछ दांव पर है क्योंकि 2014 के चुनावों में उन्होंने 51 में से 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी। दो सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी जबकि शेष पर अन्य विपक्षी दलों ने जीत हासिल की। चुनाव आयोग ने 94 हजार मतदान केंद्रों का निर्माण किया है और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। पांचवें और सबसे छोटे चरण में 8.75 करोड़ मतदाता 674 उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य तय करेंगे। इस चरण के साथ ही 424 सीटों पर चुनाव खत्म हो जाएंगे और शेष 118 सीटों पर 12 मई और 19 मई को चुनाव होंगे।

यूपी की 14 सीटों पर बड़े राजनीतिक हस्तियों के बीच चुनावी टक्कर

उत्तरप्रदेश में 14 सीटों पर बड़े राजनीतिक हस्तियों के बीच चुनावी टक्कर है जिनमें केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल हैं। भाजपा ने 2014 में इनमें से 12 सीटों पर जीत हासिल की थी और कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी सीटों पर कब्जा बरकरार रखा था। पूरे राज्य में 80 सीटों में से केवल इन्हीं दो सीटों पर कांग्रेस को फतह मिली थी।

rajnath_sonia

अमेठी और रायबरेली में सपा-बसपा गठबंधन ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं और इन दोनों सीटों को कांग्रेस के लिए छोड़ रखा है। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से दोबारा मैदान में हैं जबकि स्मृति ईरानी अमेठी में राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं। राजस्थान में 12 लोकसभा सीटों पर जिन 134 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत तय होनी है उनमें दो पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी, एक पूर्व आईएएस अधिकारी और एक पूर्व आईपीएस अधिकारी शामिल हैं।

Smriti Irani-rahul gandhi

पांचवें चरण के बाद राजस्थान में चुनाव खत्म

पांचवें चरण के बाद राजस्थान में चुनाव खत्म हो जाएंगे। राजस्थान में राज्यवर्द्धन राठौर, कृष्णा पुनिया, अर्जुन राम मेघवाल प्रमुख उम्मीदवार हैं। पश्चिम बंगाल में सभी सात सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और माकपा के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला है। 2014 के चुनावों में तृणमूल कांग्रेस ने सभी सात सीटों पर जीत दर्ज की थी।

बिहार में पांच सीटों में से हाजीपुर जहां लोक जनशक्ति पार्टी का गढ़ है वहीं सारण राजद का गढ़ माना जाता है। तीन अन्य संसदीय क्षेत्र हैं मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और मधुबनी। झारखंड में चार सीटों हजारीबाग, कोडरमा, रांची और खूंटी में चुनाव होने वाले हैं। केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा हजारीबाग से फिर से चुनाव मैदान में हैं।

मध्यप्रदेश में सात सीटों टीकमगढ़, दामोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बेतुल में चुनाव होंगे जहां 2014 में भाजपा ने जीत दर्ज की थी। लद्दाख में चार उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा से जहां सेरिंग नामग्याल मैदान में हैं वहीं कांग्रेस से रिगजिन स्पालबार हैं और दो उम्मीदवार निर्दलीय हैं। लोकसभा की 542 सीटों के लिए सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच चुनाव हो रहे हैं। मतगणना 23 अप्रैल को होगी।