BREAKING NEWS

राउत और उद्धव ने बाला साहेब को दी श्रद्धांजलि, फडणवीस ने ट्वीट कर लिखा-स्वाभिमान की मिली सीख◾बैंकॉक में अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और राजनाथ सिंह के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक◾दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में हुआ सुधार, नोएडा और गुरुग्राम में स्थिति फिलहाल गंभीर◾दिल्ली : ITO में लगे BJP सांसद गौतम गंभीर के लापता होने के पोस्टर◾वसीम रिजवी बोले- बगदादी और ओवैसी में कोई अंतर नहीं◾अयोध्या पर AIMPLB की बैठक आज, इकबाल अंसारी करेंगे बहिष्कार◾झारखंड विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने रांची में भाजपा से मुकाबला करने के लिए झामुमो को किया आगे◾महा गतिरोध : सोनिया-पवार की मुलाकात अब सोमवार को होगी ◾शीतकालीन सत्र के बेहतर परिणामों वाला होने की उम्मीद : मोदी◾मुसलमानों को बाबरी मस्जिद के बदले कोई जमीन नहीं लेनी चाहिये - मुस्लिम पक्षकार◾GST रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को सरल बनाने को लेकर वित्त मंत्री ने की बैठकें ◾भारत ने अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण◾विपक्ष में बैठेंगे शिवसेना के सांसद ◾आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने बैंकाक पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ◾किसानों की आवाज को कुचलना चाहती है भाजपा सरकार : अखिलेश◾उत्तरी कश्मीर में पांच संदिग्ध आतंकवादी गिरफ्तार ◾‘शिवसेना राजग की बैठक में भाग नहीं लेगी’ ◾TOP 20 NEWS 16 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रामलीला मैदान में मोदी सरकार की ‘जनविरोधी नीतियों’ के खिलाफ विपक्ष करेगी बड़ी रैली ◾झारखंड विधानसभा चुनाव : भाजपा ने तीन उम्मीदवारों की चौथी सूची की जारी◾

Top News

लोकसभा चुनाव 2019 : MP में थम गया चौथे एवं अंतिम चरण का चुनाव प्रचार

भोपाल : मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के चौथे एवं अंतिम चरण के तहत रविवार को आठ लोकसभा सीटों के लिये विभिन्न राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों का चुनाव प्रचार शुक्रवार की शाम छह बजे समाप्त हो गया।

सभी पार्टियों ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी। हालांकि, इन सीटों पर मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है। इस दिन देश में हो रहे लोकसभा चुनाव का सातवां एवं अंतिम चरण है। जबकि मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव का चौथा चरण है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश में चौथे चरण के चुनाव में कुल आठ लोकसभा सीटों देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन एवं खण्डवा के लिये आगामी 19 मई को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा।

आतंकवाद और नक्सलवाद खत्म करने की हमारी प्रतिबद्धता को जनता का भरपूर समर्थन मिल रहा : मोदी 

वर्ष 2014 में इनमें से आठों सीटों पर भाजपा ने कब्जा किया था। हालांकि, रतलाम सीट के सांसद दिलीप सिंह भूरिया के निधन के बाद इस पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने इस सीट को भाजपा से छीन लिया था और कांतिलाल भूरिया सांसद बने।

इसमें पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया (रतलाम से कांग्रेस प्रत्याशी), पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरूण यादव (खंडवा से कांग्रेस प्रत्याशी), मध्य प्रदेश भाजपा के पूर्व अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान (खंडवा) एवं मीनाक्षी नटराजन (कांग्रेस प्रत्याशी मंदसौर) जैसे दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है।

इन आठ सीटों पर कुल 82 प्रत्याशी मैदान में है, जिनमें से देवास में 6, उज्जैन में 9, मंदसौर में 13 , रतलाम में 9, धार में 7, इंदौर में 20, खरगोन में 7 और खण्डवा में 11 उम्मीदवार शामिल हैं।

चौथे चरण में प्रदेश में 8 संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में कुल 18,411 मतदान केन्द्र एवं कुल एक करोड़ 49 लाख से अधिक मतदाता हैं। इनमें 11,202 सेवा मतदाता अपने मत का प्रयोग पोस्टल बैलेट से करेंगे।

इस चरण के चुनाव के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रतलाम एवं खंडवा सीटों के भाजपा प्रत्याशियों के लिए चुनावी सभाएं कर वोट मांगे। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी अपनी पार्टी के उम्मीदवार के लिए उज्जैन में चुनाव प्रचार किया। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी पार्टी के मंदसौर, खंडवा, उज्जैन, खरगोन एवं देवास सीटों के प्रत्याशियों के लिए चुनावी सभाएं की, जबकि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उज्जैन, रतलाम एवं इंदौर में अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थन में सभाएं एवं रोड शो किये।

इनके अलावा, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा निर्मला सीतारमण एवं नितिन गड़करी सहित अन्य केन्द्रीय मंत्री भी चुनाव प्रचार में सक्रिय रहे।

मध्य प्रदेश में कुल 29 लोकसभा सीटें है। छह सीटों के लिए मतदान 29 अप्रैल को, सात सीटों के लिए मतदान 6 मई और आठ सीटों के लिए मतदान 12 मई को हुआ था जबकि बाकी आठ सीटों के लिए 19 मई को मतदान होना है। मतगणना 23 मई को होगी।