नई दिल्ली :  महिंद्रा आज अपनी अपडेटेड SUV XUV500 लॉन्च करने वाली है। ‌हिन्दुस्तान में लोगों को इस गाड़ी का बेसब्री से इतंजार था। लान्च से पहले ही कंपनी ने डीलर्स के पास नई XUV500 पहुंचा दी। हाल ही में ये कार डीलरशिप पर एक बार फिर स्पॉट हुई है जिसमें कार का नजदीकी लुक सामने आया है। यह SUV भारत में नई स्टाइल के साथ नए फीचर्स और कई सारे कॉस्मैटिक बदलाव के साथ पेश की जाएगी। ये SUV पहले भी कई बार टेस्टिंग के दौरान भारत में स्पॉट हो चुकी है और इसमें हुए बहुत सारे बदलाव किए गए है। कार में अपडेटेड एक्सटीरियर, नए फीचर्स और रिप्रेश किया गया केबिन शामिल हैं। कंपनी ने कार के केबिन को नए टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। महिंद्रा ने बहुत सारे नए फीचर्स देने के साथ XUV500 फेलिफ्ट के इंजन को भी पुराने मॉडल के मुकाबले काफी दमदार बनाया है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने 2018 XUV500 फेसलिफ्ट के साथ नई बड़े आकार की रेडिएटर ग्रिल और उसके साथ क्रोम वर्क दिया है, साथ ही बड़े आकार के हैडलैंप्स के साथ प्रोजैक्टर लाइट्स और इंटीग्रेटेड एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स लगाई गई हैं। कंपनी ने कार के अगले और पिछले बंपर को भी हल्के बदलावों के साथ पेश किया है। हमारा मानना है कि कार में नई डिजाइन के डायमंड कट अलॉय व्हील्स दिए जाएंगे, कम से कम XUV500 के टॉप मॉडल के साथ तो बेशक। इसके अलावा महिंद्रा ने अपडेटेड SUV के टेलगेट और टेललैंप्स को भी नई डिजाइन दी है जो काफी आकर्षक लुक देने वाली है।

महिंद्रा अपडेटेड XUV500 फेसलिफ्ट में लगे 2.2-लीटर डीजल इंजन को भी अपडेट करने वाली है जिससे कार को ज्यादा पावर और टॉर्क मिल सके। भारत में इस SUV का मुकाबला रेनॉ कैप्टर, हुंडई क्रेटा और देश में काफी पसंद की जा रही जीप कम्पस के साथ होगा। आपको बता दें कि हुंडई भी जल्द ही भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में क्रेटा फेसलिफ्ट लॉन्च करने वाली है। इसके साथ ही जीप भी कम्पस का ट्रेलहॉक वेरिएंट लॉन्च करने वाली है जो SUV का टॉप मॉडल होगा और ऑफ-रोड क्षमता वाला होगा। महिंद्रा ने नई XUV500 को नया अवतार देने की पूरी कोशिश की है और कार में एंड्राइड ऑटो और मिरर लिंक के साथ नए केबिन स्टोरेज कंपार्टमेंट, नया ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और सनरूफ भी दी है।

आइए जानते हैं कुछ बड़े बदलावों के बारे में…

1. महिंद्रा ने गाड़ी का पावर बढ़ाया है। नए मॉडल में 2.2 लीटर mHawk टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन होगा जिसका आउटपुट 156 Bhp-360 Nm होगा। रेग्युलर मॉडल का आउटपुट 140 Bhp-330 Nm है। पेट्रोल इंजन के पावर में कोई बदलाव नहीं होगा।

2. महिंद्रा XUV500 Facelift के फ्रंट से लेकर रियर तक, स्टाइल में बदलाव होगा। ओवरआॅल, यह एक फ्रेश लुकिंग एसयूवी दिखेगी।

3. यह महिंद्रा की भारत में अब तक की सबसे लग्जूरिअस गाड़ी हागी। सॉफ्ट टच डैशबोर्ड से लेकर डायमंड सिलाई पैटर्न वाली सीटों तक, इसमें कई खूबियां होंगी। स्टीयरिंग वील, सेंट्रल कंसोल, सेंटर आर्मरेस्ट, हैंडब्रेक आदि पर सिल्वर फिनिशिंग मिलेगी।

4. फीचर्स में भी इजाफा देखने को मिलेगा। फेसलिफ्ट वीइकल पर टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा जो पहले से ज्यादा इंफॉर्मेटिव होगा।

कीमत हो सकती है ज्यादा
कीमत के लिहाज से नया मॉडल मौजूदा मॉडल से महंगा हो सकता है। मौजूदा एक्सयूवी500 का प्राइस 12.78 लाख रुपए से 17.86(एक्स-शोरूम, दिल्ली) लाख रुपए तक है। यह कीमत वेरिएंट्स के हिसाब से बदलती रहती है।

 

 

अधिक जानकारियों के लिए बने रहिये पंजाब केसरी के साथ