सच्चे मित्र है मोदी : ट्रंप


वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज कहा कि कल जब वह यहां अपने ‘सच्चे मित्र’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बातचीत करेंगे तो रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा होगी। अपनी पहली बैठक से पहले दोनों नेताओं ने संबंधों में सद्भाव स्थापित करने का प्रयास किया। ट्रंप ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, भारत के प्रधानमंत्री का सोमवार को व्हाइट हाउस में स्वागत करने के लिए उत्सुक हूं।

                                                                                           Source

सच्चे मित्र के साथ अहम रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा होगी। जवाब में मोदी ने गर्मजोशी भरे व्यक्तिगत स्वागत के लिये ट्रंप के प्रति आभार प्रकट किया और कहा कि वह भी व्हाइट हाउस में कल बैठक और चर्चा के लिये उत्सुक हैं। मोदी अमेरिकी नेता से पहली बार मुलाकात करने आज यहां पहुंच गए। ट्रंप और मोदी राष्ट्रपति कार्यालय में कल दोपहर बातचीत करेंगे, एक दिन में अनेक कार्यक्रमों के दौरान घंटों साथ रहेंगे।

                                                                                          Source

इस दौरान दोनों के बीच आमने-सामने बैठक, प्रतिनिधि स्तर की बैठक, भोज और डिनर शमिल हैं। मोदी के स्वागत में ट्रंप जो डिनर आयोजित कर रहे हैं वह इस प्रशासन के तहत अपनी तरह का पहला कार्यक्रम है। ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, व्हाइट हाउस इसे खास यात्रा बनाने में दिलचस्पी ले रहा है। हम वाकई रेड कारपेट बिछाने का इंतजार कर रहे हैं। वास्तव में दोनों (नेता) डिनर करेंगे, व्हाइट हाउस में डिनर।

                                                                                              Source

उन्होंने कहा, इस प्रशासन के तहत किसी विदेशी मेहमान के लिए यह पहला डिनर है। इसलिए हमारा मानना है कि यह बेहद अहम है। मोदी का यहां पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने तालियों के साथ जोरदार स्वागत किया गया। भारतीय समुदाय के लोग भारतीय नेता की एक झलक पाने के लिये यहां विलार्ड इंटर कॉन्टिनेंटल होटल के बाहर प्रतीक्षा कर रहे थे।

                                                                                               Source

अपनी यात्रा के दौरान मोदी एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसी कंपनियों के अमेरिकी सीईओ से भी यहां मिलेंगे और वीजा, निवेश और रोजगार सृजन जैसे मुद्दों पर बातचीत होने की उम्मीद है। मोदी की अमेरिका यात्रा की पूर्व संध्या पर ट्रंप प्रशासन ने उन खबरों को खारिज कर दिया था कि वह भारत की अनदेखी कर रहा है। उसने कहा था कि राष्ट्रपति ट्रंप महसूस करते हैं कि यह देश दुनिया की Þअच्छाई के लिये ताकत है और उसके साथ संबंध महत्वपूर्ण हैं।