मोदी के इस्राइल पहुंचने पर भव्य स्वागत


तेल अवीव : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक दौरे पर आज इस्राइल पहुंच गए और अपनी इस यात्रा के दौरान वह अपने इस्राइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के साथ आतंकवाद एवं सुरक्षा जैसे परस्पर एवं वैश्वविक हितों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

 

किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की इस यहूदी देश की यह पहली यात्रा है। नेतन्याहू प्रोटोकॉल से अलग जाकर बेन गुरियन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे और प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी की।


मोदी का भव्य स्वागत हुआ। विशेष विमान से उतरने के बाद उन्होंने नेतन्याहू को गले लगाया। नेतन्याहू ने अपने फेसबुक अकाउंट पर लिखा-‘मेरे मित्र, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस्राइल में आपका स्वागत है। ‘मोदी के पहुंचने के बाद वहां सेना के बैंड ने दोनों देशों के राष्ट्रगान की धुन बजाई और इस दौरान दोनों नेता साथ साथ खड़े रहे।

 

इसलिए अहम है इजरायल यात्रा:

इजराइल के आस्तित्व में आने के बाद पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री वहां का दौरा कर रहा है। पीएम मोदी की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच सैन्य, कृषि, जल और अंतरिक्ष तकनीक इत्यादि मसलों पर बातचीत और समझौते हो सकते हैं। रक्षा तकनीक में इजराइल दुनिया के सबसे अग्रणी देशों में एक है। अमेरिका और रूस के बाद इजराइल भारत का तीसरा सबसे बड़ा हथियार निर्यातक देश है। इजराइल कृषि तकनीक में काफी आगे है।

 

 

हवाई अड्डे पर इस्राइल के सभी वरिष्ठ मंत्री मौजूद थे। मोदी की तीन दिन की यात्रा के दौरान नेतन्याहू लगातार उनके साथ रहेंगे और आम तौर पर ऐसा अमेरिकी राष्ट्रपति के लिये ही होता है।