प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुल्हन की तरह सजे अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में शनिवार को करीब 1000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं के ‘तोहफों की बारिश’ करेंगे। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री अपने दो दिवसीय दौरे के पहले दिन राजातालाब में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री ‘मेमू’ ट्रेन का करेंगे शुभारंभ

modi

इससे पहले वह सभा स्थल पर 449.29 करोड़ लागत की 21 विकास परियोजनाओं का लोकापर्ण तथा 487.66 करोड़ लागत की 12 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री बहुप्रतिक्षित वाराणसी सिटी-बलिया दैनिक ‘मेमू’ ट्रेन का शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम स्थल से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये वह वाराणसी सिटी स्टेशन खड़ी गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर बलिया के लिए रवाना करेंगे।

इसके अलावा प्रधानमंत्री शहरी गैस वितरण परियोजना, राजातालाब पेरिशेबल कार्गो सेंटर, महमूरगंज में टाटा कंसल्टेंसी की बीपीओ सेवा आदि परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, जबकि 100 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली पंचक्रोशी मार्ग का चौड़करण एवं सुदृढीकरण, गंगा घाटों के जीर्णोधार, कचरा निपटान एवं सड़क आदि परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

दुल्हन की तरह सजे शहर

Narendra Modi

पीएम नरेंद्र मोदी के 13वें दौरे के मद्देनजर सुरक्षा सहित तमाम तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। शहर के तीनों रेलवे स्टेशनों एवं प्रधानमंत्री के संभावित यात्रा मार्गों को दुल्हन की तरह सजाया गया है। वाराणसी (कैंट), मंडुवाडीह एवं वाराणसी सिटी (काशी) रेलवे स्टेशनों पर खास रोनक है। रात के समय रंग-बिरंगी रोशनी में नहाये ये रेलवे स्टेशन लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। स्टेशनों के अलावा काशी हिंदू विश्वविद्यालय परिसर सहित शहर की कई दीवारों पर महापुरुषों एवं ऐतिहासिक स्थलों के चित्र बनाये गए हैं।

सूत्रों ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम शहर से करीब 20 किलोमीटर दूर राजातालाब के कचनार गांव में आयोजित किया जाएगा, जहां भव्य समारोह में प्रधानमंत्री करीब 33 विकास योजनाओं का लोकार्पण, शुभारंभ एवं शिलान्यास करेंगे। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देजनर बेहद महत्वपूर्ण माने जा रहे पीएम मोदी के दौरे को ऐतिहासक बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पुरी ताकत झोंक दी है।

भाजपा काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेश चंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि समारोह में एक लाख से अधिक लोगों की भीड़ जुटाने के लिए घर-घर निमंत्रण पत्र पहुंचाये जा रहे हैं। लोगों के समारोह स्थल तक आने-जाने के लिए बसों एवं कारों की व्यवस्था की गई है। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-दो के करीब आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के लिए यातायात एवं वाहनों पार्किंग के लिए विशेष इंतजाम किये गए हैं। समारोह में आने वाले 60 हजार से अधिक लोगों के बैठने के लिए आत्याधुनिक तकनीक से वॉटर एवं फायर प्रूफ पंडाल बनाये गए हैं।

PM मोदी का कार्यक्रम इस प्रकार है

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री 14 जुलाई को अपराह्न डेढ़ बजे से पहले विशेष विमान से वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचेंगे और यहां से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में आयोजित अपने कार्यक्रम में भाग लेने जाएंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री आजमगढ़ से लौटकर लगभग साढ़ चार बजे राजातालाब के कचनार गांव पहुंचेंगे, जहां आयोजित एक विशाल जनसभा में विकास परियोजाओं का लोकार्पण, शुभारंभ एवं शिलान्यास करेंगे।

उन्होंने बताया कि राजातालाब विशाल जन समूह को संबोधित करने के बाद शाम करीब सात बजे डीजल इंजन रेल कारखाना (डीरेका) परिसर में यहां के प्रबुद्धजनों तथा अगले दिन 15 जुलाई की सुबह भाजपा पदाधिकारियों के साथ संवाद के बाद करीब साढ़ नौ बजे मिर्जापुर में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के लिए रवाना हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी शनिवार को रात्रि विश्राम डीरेका गेस्ट हाउस में करेंगे तथा अगले दिन सुबह मिर्जापुर में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के बाद बाबातपुर हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गत 11 जुलाई को स्थलीय निरीक्षण एवं आला अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों जायजा लिया था। उन्होंने प्रधानमंत्री की इस यात्रा को ऐतिहासिक बनाने के लिए युद्धस्तर पर कार्य पूरा करने के निर्देश दिये थे।