प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली मेट्रो की ग्रीन लाइन के 11.2 किलोमीटर लंबे मुंडका-बहादुरगढ़ लाइन का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने इस लाइन की शुरुआत करते हुए दिल्ली और हरियाणा के लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा, उन्हें खुशी हो रही है कि बहादुरगढ़ भी दिल्ली से जुड़ गया है।

बता दें कि मुंडका – बहादुरगढ़ लाइन में सात स्टेशन हैं। इसके चालू होने के साथ मौजूदा ग्रीनलाइन का इंद्रलोक से मुंडका तक विस्तार हो गया है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन करते हुए मोदी ने कहा कि इस मेट्रो लाइन ने संपर्क और विकास को सीधा जोड़ा है। इस मेट्रो लाइन के जरिये अधिक से अधिक लोग बहादुरगढ़ से जुड़ेंगे। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के और अधिक मौके मिलेंगे।

narendra modi

पीएम मोदी ने कहा कि बहादुरगढ़ हरियाणा का तीसरा बड़ा क्षेत्र है जो दिल्ली मेट्रो से जुड़ा। उन्होंने कहा, दिल्ली में चल रही मेट्रो ने जिंदगी को बदला है। मैंने भी मेट्रो का सफर किया है। बहादुरगढ़ में उद्योग-धंधों की वजह से काफी समय से मेट्रो की मांग चल रही थी। मेट्रो चलने से अब दिल्ली और बहादुरगढ़ के लोगों को काफी फायदा होगा।

उन्होंने मेक इन इंडिया का जिक्र करते हुए कहा कि अब हम दुनिया के कई देशों को मेट्रो का कोच एक्सपोर्ट कर रहे हैं। देश में जहां भी आज मेट्रो बन रही है केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से बन रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री कार्यालय से एक रिमोट कंट्रोल के जरिये सेवा का उद्घाटन किया।

Mundka-Bahadurgarh section of Green Line

इस मौके पर शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर हरियाणा के बहादुरगढ़ में उद्घाटन समारोह में शामिल हुए। नये कॉरिडोर पर सेवाएं 24 जून को शाम चार बजे से शुरू होंगी। इस खंड पर सेवा शुरू होने के साथ दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 288 किलोमीटर तक बढ़ जाएगा जिसमें 208 स्टेशन होंगे। गौरतलब है कि बहादुरगढ़ हरियाणा का तीसरा शहर है, जो मेट्रो ट्रेन के जरिये दिल्ली से जुड़ रहा है। गुरुग्राम और फरीदाबाद पहले ही दिल्ली से जुड़ चुके हैं।

देश और दुनिया का हाल जानने के लिए जुड़े रहे पंजाब केसरी के साथ।