पंजाब नेशनल बैंक में करोड़ो रुपये के घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के मामा मेहुल चोकसी अब अमेरिका से भी फरार हो गया है, इंटरपोल ने भारत को इसकी जानकारी दी है। इंटरपोल का कहना है कि अमेरिका में रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने से पहले मेहुल चोकसी यहां से फरार हो गया।

दरअसल भारत अमेरिका से ‘प्रत्यर्पण संधि 1999’ के तहत मेहुल चोकसी लगातार सौंपने की मांग कर रहा था, लेकिन अब वॉशिंगटन स्थित इंटरपोल ने साफ कर दिया है कि मेहुल चोकसी अमेरिका में नहीं है। एक तरह से भारत के लिए ये झटका है। क्योंकि भारत को लग रहा था कि चोकसी को अमेरिका से प्रत्यर्पण संधि के तहत आसानी से भारत ला जा सकेगा।

साथ ही इंटरपोल वॉशिंगटन ने कहा कि है अमेरिका से मेहुल चोकसी कहां गया ये भी पता नहीं है। वैसे भारत मेहुल चोकसी के खिलाफ दुनियाभर में रेड कॉर्नर नोटिस जारी करवा चुका है। ऐसे में चोकसी का अगला ठिकाना जल्द ही सार्वजनिक हो जाएगा, लेकिन प्रत्यर्पण को लेकर मामला अटक सकता है। वैसे अब भारत की कोशिश रहेगी कि सबसे पहले ये पता लगाया जाएगा कि मेहुल चोकसी किस देश में छुपा है।

बता दें, एक तरह से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नीरव मोदी को हांगकांग और मेहुल चोकसी को अमेरिका से लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी, ये दोनों पंजाब नेशलन बैंक (पीएनबी) घोटाले से संबंधित मनी लांड्रिंग मामले में आरोपी हैं।

नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ देश में ईडी और सीबीआई जांच कर रही है। दोनों ने पंजाब नेशनल बैंक के कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत से बैंक को 13400 करोड़ रुपये से अधिक का चूना लगाया था जिसका पता चलने के बाद उनके खिलाफ जांच चल रही है। जांच शुरू होते ही दोनों देश छोड़कर फरार हो गए। जिसके बाद पता चला कि नीरव मोदी हांगकांग में है। जबकि मेहुल चोकसी अमेरिका में है, लेकिन अब मेहुल चोकसी ने अपना ठिकाना बदल लिया है।