नई दिल्ली: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद सभी दल राजनी‌तिक दलों  ने कमर कस ली है। इसी कड़ी में मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राजस्थान के धौलपुर पहुंचे और चुनाव अभियान की शुरुआत की। उन्होंने एक सभा को संबोधित करते हुए राफेल के मुद्दे पर पीएम मोदी पर फिर हमला बोला। उन्होंने कहा कि अनिल अंबानी को कांट्रेक्ट क्यों दिया, एचएएल से क्यों छीना। जब मैंने मोदी जी से यह पूछा तो वे इधर-उधर देखने लगे। चौकीदार ने अनिल अंबानी की मदद। नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी और जीएसटी लागू करके हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था को नष्ट कर दिया। शिक्षा, स्वास्थ्य हो या रोजगार सब मुद्दे पर यही हुआ है। राजस्थान में कानून व्यवस्था खराब है। गुंडागर्दी और माफिया का राज चल रहा है। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा दिया। यूपी में बीजेपी का एमएलए रेप करता है। मोदी जी के मुंह से एक शब्द भी नहीं निकलता है। बीजेपी के एमएलए से बेटी बचाओ। राहुल गांधी ने कहा कि गुजरात से युवाओं को मारकर भगाया जा रहा है। मोदी जी ने वादा किया था और युवाओं ने भरोसा किया, लेकिन नीरव मोदी और मेहुल चौकसी को फायदा मिला।

 

राहुल गांधी ने कहा कि अगर हमारी यहां सरकार बनती है तो वो जनता की सरकार होगी। सीएम के दरवाजे खुले होंगे। उन्होंने कहा कि देश को तोड़ने से किसी को फायदा नहीं होगा। आरएसएस और भाजपा से देश को बचाइये। हिंदुस्तान आगे बढ़ना चाहता है। आपको बता दें कि राहुल गांधी राजस्थान में चुनावी दौरे पर हैं। हाल ही में किए गए दो सर्वेक्षणों पर यदि यकीन किया जाए तो राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सत्ता से बीजेपी को बेदखल कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो राज्य में करीब दो दशकों से जारी सत्ताधारी दल की विधानसभा चुनाव में पराजय की परंपरा बरकरार रह सकती है। एबीपी न्यूज-सी.वोटर तथा सी फोर के सर्वे में, राज्य विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का वोट शेयर लगभग 50 फीसदी रहने का अनुमान जताया गया है। सर्वेक्षण के अनुसार, 200 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 142 सीटें जीतने की उम्मीद है जबकि भाजपा के खाते में 124 से 138 सीटें जाएंगी।

‘चुनाव से पहले वसुंधरा ने किया ऐलान’

रैली में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वसुंधरा जी चुनाव से ठीक पहले कहती हैं कि मैं मुफ्त में बिजली दूंगीं, लेकिन वसुंधरा जी चार साल से क्या कर रही थीं। एक तरफ प्रधानमंत्री किसानों का कर्ज माफ नहीं करती हैं, लेकिन नीरव मोदी-मेहुल चोकसी के साथ इनका भाई-भाई का रिश्ता है। नरेंद्र मोदी, मेहुल चोकसी को भाई बुलाते हैं।

‘गब्बर सिंह टैक्स से छोटे कारोबारी परेशान’

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार ने ‘गब्बर सिंह टैक्स’ लागू कर छोटे कारोबारियों को नुकसान पहुंचाया है। इन्होंने मनरेगा का मजाक उड़ाया, जबकि मनरेगा ने गरीबों की मदद की थी. BJP वालों ने नारा दिया कि ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ लेकिन यूपी में इनका ही विधायक महिला के साथ बलात्कार करता है और वहां के सीएम उसे बचाते हैं। प्रधानमंत्री ने एक बार भी नहीं कहा कि इसको पार्टी से निकाल दो। राहुल ने कहा कि मैं आपको सच्चा नारा बताता हूं जो है ‘बेटी पढ़ाओ, बीजेपी विधायक से बचाओ’।

‘ललित मोदी को भी घेरा’

रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने ललित मोदी का भी नाम लिया और कहा कि ललित मोदी ने वसुंधरा सरकार के साथ मिलकर घोटाला किया है। मैं आपको बता दूं कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार आ रही है जो गरीबों की सरकार होगी. आज गुजरात में उत्तर प्रदेश, बिहार के लोगों को मार कर भगाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि आज जब आप सेल्फी लेते हैं तो चीन में नौकरी मिलती है, मोबाइल पर भी मेड इन चाइना लिखा होता है। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि अगर चीन में कोई सेल्फी ले तो उस फोन के पीछे मेड इन धौलपुर लिखा हो। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज रैली में महिलाएं कम दिख रही हैं, मैं चाहता हूं कि महिलाएं भी कांग्रेस के साथ जुड़ें और रैली में उन्हें आगे जगह मिले।