कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनावके लिए प्रचार और तैयारियों का जायजा लेने राजनांदगांव के दो दिनी दौरे पर गए है। राहुल ने शनिवार को वहां एक गुरुद्वारे में मत्‍था टेका। अन्‍य कांग्रेस नेताओं संग गुरुद्वारे पहुंचे। वहां परिवार के साथ मौजूद एक बच्‍ची को राहुल गांधी ने अपनी गोद में लिया और गुरुद्वारे में मत्‍था टेका। और साथ ही राफेल सौदे को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर फिर निशाना साधा और तंज करते हुए कहा कि इस लड़ाकू विमान की कीमत सब जानते हैं लेकिन सरकार इसे राष्ट्रीय गोपनीयता का विषय कह रही है और इस बारे में उच्चतम न्यायालय को भी नहीं बता रही है। गांधी ने एक खबर का हवाला देते हुए ट्वीट किया, ”प्रधानमंत्री जानते हैं, अनिल अंबानी जानते हैं, फ्रांस्वा ओलांद जानते हैं और एमैनुएल मैक्रों भी जानते हैं। हर पत्रकार जनता है। रक्षा मंत्रालय के बाबू जानते हैं। पूरा दसाल्ट जानता है। दसाल्ट के सभी प्रतिस्पर्धी जानते हैं।” उन्होंने कहा, ”लेकिन राफेल की कीमत राष्ट्रीय गोपनीयता है जिसका खुलासा उच्चतम न्यायालय में भी नहीं हो सकता।” गांधी ने जो खबर शेयर की है उसके मुताबिक वायुसेना को मिल रहे 36 राफेल विमानों की कीमत पहले की प्रस्तावित कीमत से 40 फीसद अधिक है।

छत्‍तीसगढ़ के मुख्यमंत्री को बताया भ्रष्टाचारी

गांधी ने पनामा केस में रमन सिंह के बेटे के नाम का जिक्र करते हुए कहा कि जिस केस में पाकिस्तान जैसे देश के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को जेल हो जाती है, उस केस में सीएम रमन सिंह के बेटे का नाम आने के बावजूद कोई एक्शन नहीं लिया जाता है। गांधी ने कहा कि यदि सीएम करप्शन के आरोपों पर जवाब नहीं देना चाहते हैं तो उन्हें छत्तीसगढ़ के लोगों को बताना चाहिए कि पनामा पेपर्स में नाम आने पर उनके बेटे के खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं।

राहुल गांधी ने पीडीएस स्कैम की भी चर्चा की और कहा कि छत्तीसगढ़ के लोगों का 36 हजार करोड़ रुपया लूटा।  राहुल ने कहा, “डायरी मिली, डायरी में लिखा था, सीएम मैडम को पैसा किया, डॉक्टर साहब को पैसा दिया, मैं रमन सिंह जी से पूछता हूं ये सीएम मैडम कौन हैं, ये डॉक्टर साहब कौन हैं जिनका नाम इस केस में आया था।

कांकेर में राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर भी हमला। राहुल ने कहा कि अब चौकीदार भ्रष्टाचार की बात नहीं करता। राहुल ने कहा, “मोदी जी कहते हैं वह करप्शन के खिलाफ लड़ रहे हैं, लेकिन बात जब छत्तीसगढ़ की होती है तो वो आपको नहीं बताते हैं कि सीएम भ्रष्ट हैं, आपका 5 हजार करोड़ रुपया चिट-फंड स्कैम में गायब हो गया, 310 एफआईआर दर्ज किये गये, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई क्योंकि इसमे सीएम शामिल। राहुल ने छत्तीसगढ़ के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वे दिल्ली में उनके सिपाही बनकर रहेंगे. राहुल ने कहा कि कांग्रेस छत्तीसगढ़ की जनता को स्कूल और शिक्षा देगी। इसके अलावा राहुल ने यहां किसानों की बात भी। उन्होंने वादा किया कि राज्य में कांग्रेस की सरकार आने पर किसानों का कर्ज माफ किया