जयपुर : राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को हो रहे मतदान में अपराह्न तीन बजे तक 72% लोगों ने वोट डाला। निर्वाचन विभाग के अनुसार राज्य की 200 में 199 सीटों के लिए मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और अपराह्न तीन बजे तक 59.15 प्रतिशत मतदाता वोट डाल चुके थे। कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीनों के काम नहीं करने की खबरें भी आई हैं।

rajasthan election

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि चाकचौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट व अन्य प्रमुख नेता अब तक अपना वोट डाल चुके हैं।

मतदान करने के बाद राजे ने मीडिया से कहा, ‘मुझे लगता है कि लोगों ने राजस्थान में जिस तरह का काम हुआ है, उसे देखा है और मेरा मानना है कि वे घरों से बाहर निकलकर विकास के लिए मतदान करेंगे।’ उन्होंने कहा कि यह वोट राज्य के विकास के लिए है।

Vasundhara Raje

पायलट ने अपना वोट डालने के बाद कहा कि कांग्रेस ने राज्य में अच्छा प्रदर्शन किया है और पार्टी के पक्ष में लहर है। उन्होंने कहा, ‘ऐसे लोग हैं जिन्होंने कभी राज्य का दौरा नहीं किया और केवल प्रचार के लिए आए हैं। राज्य को राजे के शासनकाल में बहुत कुछ भुगतना पड़ा है।’

sachin pilot

PM मोदी ने मतदाताओं से की वोट डालने की अपील 

वही,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राजस्थान के लोगों से विधानसभा चुनावों में मतदान करने की अपील की। मोदी ने हिंदी में ट्वीट कर कहा, ‘राजस्थान में आज मतदान का दिन है। राज्य के सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे पूरे उत्साह के साथ लोकतंत्र के महापर्व में अवश्य भाग लें और भारी संख्या में मतदान करें।’

बता दें कि राज्य में कुल मिलाकर 4,74,37,761 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 2,47,22,365 पुरुष व 2,27,15,396 महिला मतदाता हैं। इनमें से पहली बार मतदान कर रहे युवा मतदाताओं की संख्या 20,20,156 हैं। राज्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सुरक्षा चाक चौबंद है।

राज्य की पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश व गुजरात से लगती सीमाओं पर कड़ी नाकेबंदी है। मतदान निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से कराने का जिम्मा 1,44,941 जवानों पर होगा जिनमें केंद्रीय सुरक्षा बलों की 640 कंपनियां शामिल हैं। राज्य में कुल 387 नाके और चेक पोस्ट बनाए गए हैं।

राजस्थान में अपने राजनीतिक भाग्य को आजमाने उतरे कुछ प्रमुख चेहरों में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालरापाटन से, कांग्रेस पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट टोंक से व पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा से चुनाव मैदान में हैं। राज्य की रामगढ़ विधानसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह का निधन होने के कारण वहां चुनाव स्थगित कर दिया गया।