राज्य में छात्र संघ चुनावों में राजस्थान विश्वविद्यालय तथा कुछ अन्य विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में युवा मतदाताओं ने सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) समर्थित अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) तथा प्रमुख विपक्ष कांग्रेस समर्थित राष्ट्रीय छात्र संघ (एनएसयूआई) को नकारते हुए निर्दलीय उम्मीदवारों पर विश्वास जताया हैं।

छात्र संघ के आज जारी परिणाम के अनुसार राजस्थान विश्वविद्यालय के छात्र संघ के चुनाव में एनएसयूआई के बागी प्रत्याशी निर्दलीय विनोद जाखड़ अध्यक्ष निर्वाचित हुए है। विनोद जाखड़ ने 4321 मत लेकर 1860 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। इसी तरह उपाध्यक्ष पद पर एबीवीपी की बागी एवं निर्दलीय उम्मीदवार रेणू चौधरी तथा निर्दलीय आदित्य प्रताप सिंह महासचिव चुने गये हैं जबकि संयुक्त सचिव पद पर एबीवीपी की प्रत्याशी मीनल शर्मा जीती हैं।

आगामी आम चुनावों का ट्रेलर है राजस्थान विधानसभा चुनाव : अमित शाह

इसी तरह कोटा विश्वविद्यालय में चार प्रमुख पदों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने बाजी मारी। इनमें अध्यक्ष पद पर चन्द्रशेखर नागर, उपाध्यक्ष के लिए आकाश शर्मा, महासचवि के लिए दीपक सुमन तथा संयुक्त सचिव के लिए समीक्षा चुनी गई। बीकानेर में गंगासिंह विश्वविद्यालय में भी निर्दलीय का दबदबा रहा और सीमा राजपुरोहित अध्यक्ष, राकेश शर्मा उपाध्यक्ष,नेहा राजपुरोहित महासचिव तथा कनीदान पुरोहित संयुक्त सचिव चुने गये। कोटा की राजकीय विधि महाविद्यालय में भी निर्दलीय बुद्धराज अध्यक्ष निर्वाचित घोषित हुए।

हालांकि अजमेर में दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में एबीवीपी ने बाजी मारी हैं जहां लोकेश गोदारा अध्यक्ष, शिवनेश सिंह उपाध्यक्ष, राहुल राजपुरोहित महासचिव एवं निहारिका उपाध्याय संयुक्त सचिव चुनी गई। इसी तरह राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय में एबीवीपी उम्मीदवार मुकेश उपाध्याय अध्यक्ष निर्वाचित हुए। इसके अलावा बूंदी में राजकीय कन्या महाविद्यालय में एबीवीपी प्रत्याशी साक्षी चौहान अध्यक्ष के साथ अन्य प्रमुख तीन पदों पर भी एबीवीपी ने बाजी मारी।

इसके अलावा जयपुर कॉमर्स कॉलेज अध्यक्ष पद पर राजेन्द, प्रजापत जीते जबकि उपाध्यक्ष के लिए सूरज गोडीवाल, महासचिव पर निहार स्वामी और संयुक्त सचिव पर एकलव्य यादव ने जीत हासिल की। इसके साथ महाराजा कॉलेज अध्यक्ष पद पर रोहित शर्मा ने जीत हासिल की है।

महारानी कॉलेज में रितु बराला अध्यक्ष, फातमा उपाध्यक्ष, ज्योती मीणा महासचिव और मोनिका राठौर संयुक्त सचिव पद पर विजयी रही। राजस्थान कॉलेज में रविंद महलावत अध्यक्ष, सोनू बुनकर उपाध्यक्ष, इरफान महासचिव और सुरेश कुमार मीणा संयुक्त सचिव पद पर जीत हासिल की।

भरतपुर में श्री राम भरोसे लाल वर्मा राजकीय आचार्य संस्कृत कॉलेज भरतपुर छात्र संघ के अध्यक्ष पद पर निर्दलीय प्रत्याशी कपिल देव विजयी रहे जबकि महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय में एबीवीपी प्रत्याशी दिनेश भातरा ने बाजी मारी।

उदयपुर में मोहनलाल सुखाड़यि विश्वविद्यालय में अध्यक्ष पद पर एबीवीपी के हिमांशु बागड़ ने जीत हासिल की जबकि अजमेर में अजमेर संस्कृत कॉलेज की सभी सीटों पर एनएसयूआई ने बाजी मारी है जहां कालू सिंह सोलंकी अध्यक्ष, प्रश्नजीत सिंह महासचिव, लता उपाध्यक्ष तथा पवन डाबरिया संयुक्त सचिव निर्विरोध निर्वाचित हुए। ने जीत हासिल की है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के जोधपुर को छोड़कर शेष छह संभागों में गत 31 अगस्त को छात्र संघ चुनाव के लिए मतदान हुआ था जबकि जोधपुर में दस सितंबर को चुनाव हुआ।